सर्प दंश पर झाड़फूंक के बजाय कराएं चिकित्सक से इलाज

जागरण संवाददाता हमीरपुर लगातार हो रही बारिश व उमस के चलते जमीन में छिपे सर्पों के ख

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 06:04 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 06:04 PM (IST)
सर्प दंश पर झाड़फूंक के बजाय कराएं चिकित्सक से इलाज
सर्प दंश पर झाड़फूंक के बजाय कराएं चिकित्सक से इलाज

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : लगातार हो रही बारिश व उमस के चलते जमीन में छिपे सर्पों के खुले में आ जाने से सर्पदंश की घटनाएं बढ़ी है। वहीं जरा सी सतर्कता से ऐसे लोगों की जान बचाई जा सकती है। सर्पदंश से पीड़ित का झाड़फूंक के बजाय चिकित्सक की सलाह से इलाज कराया जाना चाहिए। यह कहना है जिला अस्पताल के फिजीशियन डा. आरएस प्रजापति का। उन्होंने जहरीले सर्प के काटने पर व्यक्ति की जान बचाने के लिए एंटी स्नैक बैनम इंजेक्शन ही एक मात्र विकल्प बताया। स्वास्थ्य विभाग जिला अस्पताल समेत जिले की सभी सीएचसी में पर्याप्त मात्रा में इंजेक्शन होने का दावा कर रहा है।

जमीन में पानी भर जाने से इसके अंदर छुपे कीड़े मकोड़े बरसात के मौसम में सतह पर आ जाते है। साथ ही सूखे स्थान की ओर घूमते है। इनमें सर्प भी शामिल है। यहीं कारण है कि बरसात के मौसम में सर्पदंश के मामले बढ़ जाते है। जुलाई माह में जिले में सर्पदंश के 15 मामले आए। जिनमें से किसी की भी मौत नहीं हुई। इनमें से 12 ठीक होकर घर लौट गए। वहीं तीन की हालत गंभीर होने पर उन्हें कानपुर रेफर किया गया। डा. आरएस प्रजापति के अनुसार दस फीसद सर्प ही जहरीले होते है। जिनके काटने से व्यक्ति की मौत हो सकती है। ऐसे में व्यक्ति को एंटी स्नैक बैनम इंजेक्शन लगा कर बचाया जाता है। लेकिन कई बार पीड़ित व्यक्ति झाड़फूंक के चक्कर में पड़ जाते है। जिससे जहर शरीर में फैल जाता है और ऐसे में उसे बचाना मुश्किल हो जाता है। उन्होंने मरीज का नाम लेते हुए बताया कि बीते नौ जुलाई को सर्पदंश के चलते रंजना नाम की युवती जिला अस्पताल लाई गई। ऐसे ही 11 जुलाई को वंदना नाम की महिला दोनों के स्वजन झाड़ फूंक के चक्कर में पड़े रहे और अस्पताल देर से लाए। जिससे उनकी हालत गंभीर होने पर उन्हें कानपुर रेफर किया गया। वहीं एक 50 वर्षीय चंद्रभान को उसके स्वजन प्राथमिक उपचार के बाद समय से जिला अस्पताल लाए। जिसे इंजेक्शन लगा ठीक कर दिया गया।

----

सर्प के डसने पर करें उपाय

डा. आरएस प्रजापति के अनुसार सर्पदंश के मामले में व्यक्ति को बिल्कुल घबराना नहीं चाहिए। काटने वाले स्थान से कुछ दूर पर बंध बांधने के साथ क्रास के रूप में चीरा लगा उसे दबाकर खून निकाल देना चाहिए। उसके बाद शीघ्र निकटतम चिकित्सालय पहुंच डाक्टर की सलाह से इलाज कराना चाहिए। जहरीले सर्प के काटने पर लगाए जाने वाले इंजेक्शन सभी सीएचसी में उपलब्ध हैं।

chat bot
आपका साथी