मंदिरों में महंतों ने भजन-कीर्तन गाकर की शिव आराधना

जागरण संवाददाता हमीरपुर सावन के दूसरे सोमवार को मुख्यालय समेत जिले के सभी शिवालयों में

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:42 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:42 PM (IST)
मंदिरों में महंतों ने भजन-कीर्तन गाकर की शिव आराधना
मंदिरों में महंतों ने भजन-कीर्तन गाकर की शिव आराधना

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : सावन के दूसरे सोमवार को मुख्यालय समेत जिले के सभी शिवालयों में शिव भक्तों का तांता लगा रहा। भक्तों ने मंदिरों में पहुंचकर पूजन अर्चन करने के बाद भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया। वहीं महंतों ने भी भजन कीर्तन के साथ शिव आराधना की।

सावन के दूसरे सोमवार को मुख्यालय के संगमेश्वर मंदिर समेत पातालेश्वर, गौरा देवी व चौरा देवी स्थित शिव मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहा। भक्तों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के इंतजाम मंदिर परिसर में रहे। शिवभक्तों ने शिवलिग में जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक करने के बाद बेलपत्र, धतूरा, फल, फूल, भांग आदि चढ़ाकर उनकी आराधना की और पूजन अर्चन किया। पुरुषों के साथ महिलाएं भी बड़ी संख्या शिव मंदिरों में पहुंची और पूजन अर्चन किया।

नगर व्यापार मंडल उपाध्यक्ष ने कराया कन्या भोज व भंडारा

नगर व्यापार मंडल के उपाध्यक्ष रोहित गुप्ता के द्वारा संगमेश्वर मंदिर में कन्याभोज व भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों भक्तों ने भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया। पहले उन्होंने भगवान शंकर का रूद्राभिषेक किया और इसके बाद कन्याभोज कराया और फिर भंडारे का शुभारंभ कराया। इस दौरान उनके बड़े भाई मनोहर गुप्ता, मोहित गुप्ता, नगर व्यापार मंडल के अध्यक्ष धीरू गुप्ता, अशोक निषाद, पंकज द्विवेदी समेत तमाम भक्त मौजूद रहे।

संस, भरुआ सुमेरपुर : कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में शिव मंदिरों में सुबह से बम बम भोले के उद्घोष से गुंजायमान हो उठे। बीहड़ो में विराजमान मनासर बाबा शिवलिग के पूजन अर्चन के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। कस्बे के गायत्री तपोभूमि, इंगोहटा के मुमुक्ष आश्रम, विदोखर के गांवटी मंदिर, छानी के संकट मोचन धाम एवं पिपरिया दाई शिवलिग के दर्शन पूजन के लिए भारी भीड़ उमड़ी रही।

chat bot
आपका साथी