कोरोना की दूसरी लहर से सीख ले सुधार में जुटा स्वास्थ्य विभाग

जागरण संवाददाता हमीरपुर कोरोना की दूसरी लहर से सीख ले सुधार में स्वास्थ्य विभाग जुटा ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:30 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:30 PM (IST)
कोरोना की दूसरी लहर से सीख ले सुधार में जुटा स्वास्थ्य विभाग
कोरोना की दूसरी लहर से सीख ले सुधार में जुटा स्वास्थ्य विभाग

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : कोरोना की दूसरी लहर से सीख ले सुधार में स्वास्थ्य विभाग जुटा है। यहीं कारण है कि स्थानीय स्तर पर पर्याप्त आक्सीजन की उपलब्धता के साथ वेंटिलेटर व आइसोलेशन बेड बढ़ाए जा रहे है। इसके अलावा जरुरी दवाओं की उपलब्धता पर नजर रखते हुए तीसरी लहर से निपटने को स्टाफ को प्रशिक्षित किया गया है।

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जिले में संक्रमितों के इलाज को दो कोविड़ हास्पिटल बनाए गए थे। कुरारा सीएचसी में 50 बेड का एल वन व सुमेरपुर स्थित पालीटेक्निक कालेज में 150 बेड का एल टू हास्पिटल शामिल था। कोरोना के चरम पर होने के दौरान यहां कई दिनों तक बेड फुल रहे। जिससे नए मरीजों को भर्ती करने के लिए लोगों को परेशान होना पड़ा। वहीं गंभीर रोगियों को बांदा या कानपुर के लिए रेफर किया गया। हालांकि आक्सीजन आपूर्ति को लेकर जिले में कोई समस्या नहीं रही। दोनों अस्पतालों में आक्सीजन के पर्याप्त सिलिडर उपलब्ध रहे। जिन्हें क्रमवार ढंग से भरवा मरीजों को इसे उपलब्ध कराया गया। बेड संबंधी परेशानियों को दूर करने के अलावा सीएचसी स्तर पर आक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे है। इसके अलावा कंस्ट्रेटर भी लगाए गए है। इलाज के लिए स्टाफ को बीते छह जुलाई को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

विधायक ने आक्सीजन कंसंट्रेटर का किया शुभारंभ

दूसरी लहर में संक्रमितों के इलाज में आक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए प्राइवेट संस्थाए आगे आई हैं। इसी क्रम में सृजन एक सोंच व गिव इंडिया फाउंडेशन द्वारा नौरंगा सीएचसी को गोद लेकर 20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर व एक बाई पैप मशीन लगा सृजन आक्सीजन विग तैयार किया है। जिसका शुभारंभ राठ विधायक मनीषा अनुरागी व जिला पंचायत अध्यक्ष जयंती राजपूत ने किया। विधायक मनीषा अनुरागी ने कहा संस्था द्वारा कुछ समय से कोविड के लिए लगातार बेहतर काम किया है। तीसरी लहर आती है तो सृजन द्वारा पहले से तैयार किया गया 20 बेड का आक्सीजन विग मददगार साबित होगा। संस्था द्वारा गिव इंडिया के सहयोग से जिले के विभिन्न अस्पतालों में 55 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगाए जा चुके है। जिला पंचायत अध्यक्ष जयंती राजपूत ने कहा कि सृजन द्वारा नेक काम किए जा रहे है। संस्था के कंट्री हेड विनय गुप्ता, प्रशांत चौरसिया, हरिशरण मिश्रा, शिवांक श्रीवास्तव, राजनंदनी व उर्वशी मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी