नलकूप की पाइप लाइन टूटने से किसान नाराज, रोका रास्ता

जागरण संवाददाता हमीरपुर मुख्यालय के मंझूपुर मौजा में बाईपास निर्माण के चलते राजकीय नलक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Dec 2020 07:30 PM (IST) Updated:Thu, 24 Dec 2020 07:30 PM (IST)
नलकूप की पाइप लाइन टूटने से किसान नाराज, रोका रास्ता
नलकूप की पाइप लाइन टूटने से किसान नाराज, रोका रास्ता

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : मुख्यालय के मंझूपुर मौजा में बाईपास निर्माण के चलते राजकीय नलकूप की पाइप लाइन को ठेकेदार द्वारा तोड़ा गया है। इसे लेकर यहां के किसानों में आक्रोश है। किसानों ने निर्माणाधीन स्थल को जाने वाले मार्ग में बल्ली और झाड़ियां लगा अवरुद्ध कर दिया है। उन्होंने जल्द लोहे के पाइप डलवा पाइप लाइन ठीक कराने की मांग की है। ताकि वह अपनी सूख रही फसलों की सिचाई कर सके।

निर्माणाधीन बाईपास निर्माण को लेकर मुख्यालय के मंझूपुर मौजा स्थित राजकीय नलकूप संख्या 336 एचजी की पूर्व दिशा को निकली पाइप लाइन तोड़ दी गई है। इससे नलकूप का पानी मौजे में जाने वाली रास्ता में भर रहा है। साथ ही किसानों को फसलों की सिचाई को पानी नहीं मिल रहा। इसके कारण उन्हें फसलें खराब होने का भय सता रहा है। इस संबंध में किसान जौहरिया, राम प्रकाश, बैजनाथ, जयराम, रामखिलावन, लखनलाल व सुंदर आदि ने बीते 17 दिसंबर को जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर पाइप लाइन ठीक कराने की मांग की थी। ताकि फसलों में पानी लगाया जा सके। कोई इस संबंध में कोई व्यवस्था नहीं हुई। वहीं गुरुवार को निर्माण करा रही कंपनी के मजदूरों ने पाइप लाइन में बने एक सायफन को तुड़वा दिया। इससे आक्रोशित किसानों ने निर्माणाधीन स्थल को जाने वाले रास्ते में बल्ली और झड़ियां लगा कर अवरुद्ध कर दिया। साथ ही प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। उन्होंने जिम्मेदारों पर अनसुनी करने का आरोप लगाते हुए कहा, मामले से वह अधिशाषी अभियंता नलकूप खंड को भी अवगत करा चुके हैं। ताकि वह लोहे की पाइप लाइन डलवा पानी निकलने की व्यवस्था ठीक करा दें। लेकिन उन्होंने भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। कहा, ऐसे में यदि उनकी फसल खराब होती है तो इसके लिए जिम्मेदार प्रशासन होगा।

अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि इस संबंध में पीडब्ल्यूडी व नलकूप विभाग को अवगत करा जल्द किसानों की समस्या का निस्तारण करने के निर्देश दिए गए है। जल्द ही पाइप लाइन की उचित व्यवस्था करा किसानों को सिचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी