छापा, किराना स्टोर से बिकता मिला एक्सपायरी डेट का सामान

खाद्य टीम ने किराना स्टोर से बरामद किया एक्सपायरी मालखाद्य टीम ने किराना स्टोर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 07:03 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 06:08 AM (IST)
छापा, किराना स्टोर से बिकता मिला एक्सपायरी डेट का सामान
छापा, किराना स्टोर से बिकता मिला एक्सपायरी डेट का सामान

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : सदर कोतवाली क्षेत्र के कजियाना मोहल्ला स्थित एक किराना की दुकान से एक्सपायरी डेट का पॉपकॉर्न लेकर खाने के बाद युवक को उल्टियां शुरू हो गईं। युवक ने इसकी सूचना खाद्य टीम को दी। इस पर अभिहित अधिकारी रामअवतार सिंह ने टीम के साथ दुकान पर छापा मारा। जहां से भारी मात्रा में एक्सपायरी डेट का माल बरामद करते हुए दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई की है।

मुख्यालय के कजियाना मोहल्ला निवासी रियाज खान ने बताया कि उन्होंने मोहल्ले के ही रविकांत गुप्ता की दुकान से एक पैकेट पॉपकॉर्न खरीदा था। घर जाने के बाद उसने पॉपकॉर्न खाया तो उसकी हालत बिगड़ने लगी और उल्टियां शुरू हो गई। घर के अन्य सदस्यों ने जब पैकेट की एक्सपायरी देखी तो एक्पायरी डेट वर्ष 2017 निकली। इसके बाद युवक ने खाद्य विभाग को इसकी सूचना दी। अभिहित अधिकारी रामअवतार सिंह के साथ खाद्य निरीक्षक नंदलाल गुप्ता, मौदहा के खाद्य निरीक्षक भैयालाल प्रजापति, लिपिक विवेक सिंह ने दुकान पर छापेमारी करते हुए वहां से भारी मात्रा में एक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री बरामद कर उसे जब्त कर लिया। बेसन तथा स्वीट सुपारी के नमूने भी लिए हैं।

25 हजार का माल किया जप्त

डीओ रामअवतार सिंह ने बताया कि उक्त दुकान से पान मसाला, कोल्ड ड्रिक, पैक्ड लस्सी, बिस्किट, अचार, चिप्स, कचरी समेत अन्य खाने के सामान जब्त किए। जोकि एक्सपायर डेट के थे। जप्त सामान की कीमत करीब 25 हजार है।

एक्सपायरी सामान का सेवन जीवन के लिए घातक

जिला अस्पताल के फिजीशियन डॉ. आरएस प्रजापति ने बताया कि एक्सपायरी कोल्ड ड्रिक, चिप्स, अचार, पैक्ड लस्सी, बिस्किट आदि का सेवन करने से व्यक्ति को उल्टी दस्त के साथ-साथ शरीर में खुजली की शिकायत हो सकती है। उन्होंने बताया की अधिक मात्रा में एक्सपायरी खाद्य पदार्थों का सेवन करने से व्यक्ति फूड प्वाइजनिग का शिकार भी हो सकता है, जिससे जान पर भी बन सकती है। इसलिए सामान लेने से पहले एक्सपायरी डेट जरूर देख लें। इसके बाद ही सेवन करें।

दर्ज कराया जाएगा मुकदमा

अभिहित अधिकारी रामअवतार सिंह ने बताया कि जून माह में अभी तक 15 नमूने लिए गए हैं। मुकदमे की फाइल तैयार की जा रही है। एक दो दिन के अंदर एक्सपायरी माल व लिए गए नमूनों के अलग-अलग मुकदमें दर्ज कराए जाएंगे। वहीं अभी घर में दुकान खुले होने के कारण उसे सील नहीं किया गया है।

chat bot
आपका साथी