जिला अस्पताल में आक्सीजन प्लांट व आइसीयू का निर्माण शुरू

जागरण संवाददाता हमीरपुर कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेने के बाद स्वास्थ्य विभाग तीसरी ल

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 07:46 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 07:46 PM (IST)
जिला अस्पताल में आक्सीजन प्लांट व आइसीयू का निर्माण शुरू
जिला अस्पताल में आक्सीजन प्लांट व आइसीयू का निर्माण शुरू

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेने के बाद स्वास्थ्य विभाग तीसरी लहर को लेकर गंभीर है। यही कारण है कि तीसरी लहर से निपटने को विभाग तैयारियों में जुटा है। इसके लिए जहां जिला पुरुष अस्पताल में आक्सीजन प्लांट व आइसीयू वार्ड के निर्माण का कार्य तेज है। वहीं जिले की चार सीएचसी के अलावा महिला चिकित्सा भी पीकू वार्ड बनाने व आक्सीजन प्लांट का काम जल्द शुरू होगा।

अप्रैल व मई में आई कोरोना की दूसरी लहर में लोगों को आक्सीजन व वेंटिलेटर की कमी से जूझना पड़ा था। हालांकि जनपद में रिमझिम इस्पात द्वारा एक रुपये में आक्सीजन सिलिडर मुहैया कराए जाने से संक्रमितों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ा। वहीं गैर जनपदों में होने वाली समस्याओं को देखते हुए शासन द्वारा दिए गए निर्देश पर जिला महिला व पुरुष अस्पताल समेत अन्य सीएचसी में आक्सीजन प्लांट स्थापित कराए जा रहे है। जिला पुरुष अस्पताल में आठ बेड के आइसीयू वार्ड व आक्सीजन प्लांट का निर्माण तेजी से चल रहा है। तीसरी लहर से बचाव की तैयारियों को लेकर बीते दिनों सीएमओ डा. एके रावत ने पुरुष व महिला चिकित्सालय का भ्रमण किया। साथ ही काम में तेजी लाने के निर्देश दिए।

स्थानीय स्तर पर होगी कोरोना की आरटीपीसीआर जांच

जिला पुरुष अस्पताल के सीएमएस डा. विनय प्रकाश ने बताया कि अब कोरोना की आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल गैर जनपद नहीं भेजे जाएंगे। इसके लिए स्थानीय स्तर पर लैब का निर्माण कराया जा रहा है। जिसके बाद सैंपल के नमूने ले जांच रिपोर्ट तुरंत उपलब्ध करा दी जाएगी। जिससे मिलने वाले संक्रमितों से संक्रमण फैलने में कमी आएगी।

चार सीएचसी में बनेंगे पीकू वार्ड

कोरोना संक्रमण बच्चों के लिए ज्यादा घातक बताया जा रहा है। जिसे लेकर जिले की कुरारा, छानी, नौरंगा, मौदहा सीएचसी में दस-दस बेड के पीकू वार्ड बनाए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था। साथ ही सभी में दो-दो वेंटिलेटर की व्यवस्था की जानी है। कुरारा सीएचसी में तो वार्ड बन गया है। शेष में कार्य चल रहा है। इसके अलावा सीएमओ ने जिला महिला चिकित्सालय में भी पीकू वार्ड बनाने के निर्देश दिए है। जिसके लिए स्थान चिह्नित करने के साथ ही प्रस्ताव भेजा जा चुका है। कोरोना से बचाव में प्रयोग होने वाले संसाधन बढ़ाए जा रहे है। ताकि संक्रमितों को किसी तरह की परेशानी न हो। वहीं पीकू वार्ड के लिए संबंधित सीएचसी में दो-दो वेंटिलेटर की व्यवस्था कराई गई है। इसके अलावा आक्सीजन प्लांट निर्माण कार्य तेजी से कराया जा रहा है।

- डा. पीके सिंह, नोडल एसीएमओ

chat bot
आपका साथी