बारिश ने दी गर्मी से राहत, तीन-चार दिन छाए रहेंगे बादल

जागरण संवाददाता हमीरपुर जिले में तीन-चार दिन हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। जिसके चलते

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 06:46 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 08:02 PM (IST)
बारिश ने दी गर्मी से राहत, तीन-चार दिन छाए रहेंगे बादल
बारिश ने दी गर्मी से राहत, तीन-चार दिन छाए रहेंगे बादल

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : जिले में बुधवार शाम हुई बारिश ने पिछले एक हफ्ते से चिलचिलाती गर्मी से लोगों को राहत दी। मौसम विज्ञानी ने अभी तीन से चार दिन और बादलों के छाए रहने की संभावना जताई है। वहीं कुरारा स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए किसानों को खेती संबंधी सलाह दी है।

जिले के कुरारा स्थित कृषि विज्ञान केंद्र प्रभारी व मौसम विज्ञानी डॉ. मोहम्मद मुस्तफा ने बताया कि ग्रामीण कृषि मौसम सेवा भारत मौसम विज्ञान विभाग बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय से मौसम का पांच दिनों का पूर्वानुमान प्राप्त हुआ है। जिसके अनुसार तीन-चार दिन हल्के मध्यम बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश की संभावना है। साथ ही दक्षिण-पूर्व की ओर 10 से 15 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। ऐसे में किसानों को सलाह दी जाती है कि रबी फसलों की मड़ाई के बाद दाने का सुरक्षित भंडारण कर लिया जाए। बीजों का सुरक्षित भंडारण के लिए नमी 10 से 12 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। कहा कि यह समय खेत की गहरी जुताई के लिए उपयुक्त है। खेत की जुताई मिट्टी पलटने वाले प्लाऊ से करें। ऐसा करने से खेत में मौजूद हानिकारक जीवाणु, विषाणु का कीटाणु तेज धूप में नष्ट हो जाते है। साथ ही फसल अवशेष खरपतवार खेत में दबकर मृदा को पोषक तत्व प्रदान करते है। साथ ही मिट्टी में जल धारण क्षमता बढ़ती है। लगातार एक ही गहराई में न करें जुताई

बताया कि लगातार एक ही गहराई में गहरी जुताई करने से मिट्टी में एक कठोर सतह बन जाती है। जिससे पौधों का ठीक से विकास नहीं होता। दलहनी फसलों में उकठा रोग लगने का यह भी एक कारण होता है। इस कठोर सतह को तोड़ने के लिए गहरी जुताई आवश्यक होती है। खाली पड़े खेतों की मिट्टी की जांच भी अवश्य कराएं।

---

दिन में तेज धूप ने किया बेहाल

हमीरपुर : मई शुरू होते ही गर्मी ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। बुधवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। सारा दिन तेज धूप ने लोगों को बेहाल करके रख दिया।

सोमवार शाम मौसम में हुए बदलाव से लोगों को कुछ राहत महसूस हुई थी। लोगों को आशा थी कि शायद सुबह बरसात हो जाए। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और सुबह से निकली तेज धूप ने लोगों को परेशान करके रख दिया। बंदी के बाद भी लोग घरों से बाहर घूमते नजर आए। जो लोग घरों से बाहर निकले वह धूप का बचाव करते हुए दिखे। बाइक सवार युवा अपने चेहरे को अंगौछे से ढके दिखाई दिए। इसके साथ ही युवतियां अपने चेहरे को दुपट्टे से ढके नजर आई। सारा दिन तेज धूप ने लोगों को खासा परेशान कर रखा।

chat bot
आपका साथी