मातमी धुनों के बीच निकला चेहल्लुम का जुलूस

जागरण संवाददाता हमीरपुर मुहर्रम के चालीसवें के मौके पर मंगलवार को मुख्यालय समेत आसपास

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 11:20 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 12:46 AM (IST)
मातमी धुनों के बीच निकला चेहल्लुम का जुलूस
मातमी धुनों के बीच निकला चेहल्लुम का जुलूस

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : मुहर्रम के चालीसवें के मौके पर मंगलवार को मुख्यालय समेत आसपास के क्षेत्रों में चेहल्लुम का जुलूस निकाला गया। इस दौरान जुलूस में शामिल युवक या अली, या हुसैन के नारे लगा रहे थे। सभी जुलूस में शामिल ताजिया आकर्षण का केंद्र रहे। डीजे की धुनों पर शहीदी कलाम बजाए जा रहे थे।

चेहल्लुम का जुलूस मुख्यालय के सूफीगंज चौराहे से उठा। जो खालेपुरा मुहल्ला होते हुए रहुनियां धर्मशाला, पशु चिकित्सालय, हाथी दरवाजा, कालपी चौराहा, गौरा देवी होते हुए सिटी फारेस्ट स्थित कर्बला पहुंचा। जहां पर ताजियों को सुपुर्दे खाक किया गया। इस दौरान डीजे पर मातमी धुनें बजती सुनाई दीं। वहीं ढोल की धुनों के बीच युवा थिरकते नजर आए। चेहल्लुम के जुलूस को लेकर पुलिस प्रशासन भी अलर्ट रहा। सदर कोतवाल मनोज कुमार शुक्ला पुलिस बल के साथ जुलूस में शामिल रहे। जुलूस में लोगों की भीड़ दिखाई दी। जुलूस में तमाम महिलाएं भी शामिल रहीं। जो हुसैन को याद करती दिखाई दी।

युवाओं ने जमकर लुटाया लंगर

चेहल्लुम के जुलूस में युवाओं ने जमकर लंगर लुटाया। कोई हलवा बांटते नजर आया तो कोई रेवड़ी व अन्य खाने की चीजें बांटते नजर आए। युवाओं को लुटाए जा रहे लंगर को तमाम बच्चे लूटते नजर आए।

मौदहा में मंगलवार को मुहर्रम के 40वें दिन होने वाला मातमी चेहल्लुम के ताजिये नहीं निकले। ना तो उन्हें बनाकर इमामबाड़ों में रखा गया और ना ही उनके स्थान पर। इसके आयोजक इस्लाम अली ने बताया कि चेहल्लुम का ताजिया बनाया ही नहीं गया। प्रशासन ने पहले ही इसके लिए रोक लगा दी थी। उधर मंगलवार को चेहल्लुम के अवसर पर घरों में फातिहा किया और लंगर भी हुआ।

chat bot
आपका साथी