जिले में केंद्र सरकार की भारत नेट योजना धड़ाम

जागरण संवाददाता हमीरपुर मुख्य सड़कों के किनारे बीएसएनएल द्वारा डाली गई फाइबर केबलों

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:52 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:52 PM (IST)
जिले में केंद्र सरकार की भारत नेट योजना धड़ाम
जिले में केंद्र सरकार की भारत नेट योजना धड़ाम

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : मुख्य सड़कों के किनारे बीएसएनएल द्वारा डाली गई फाइबर केबलों में जगह-जगह खराबी होने के चलते जिले में केंद्र सरकार की भारत नेट योजना ठप पड़ी है। बीते तीन वर्षों से लाइनों की मरम्मत न कराए जाने के कारण ज्यादातर स्थानों में लगे टावर केबल के बजाय लिक से संचालित किए जा रहे है। जिससे ज्यादातर स्थानों पर लोगों को कमजोर इंटरनेट की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

केंद्र सरकार डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करना चाहती है। यहीं कारण है कि सरकार भारत नेट योजना से सभी गांवों को इंटरनेट सुविधा मुहैया कराने में जुटी है। ताकि लोगों के ज्यादातर काम गांव स्तर से ही आनलाइन पूरे हो सके। इसके लिए गांवों में स्कूल, पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केंद्रों व गांव के एक और सार्वजनिक स्थल को इंटरनेट कनेक्शन दिए जाने पर जोर है। जिसके लिए भारत ब्रांड नेटवर्क लिमिटेड (बीबीएनएल) गांवों के अंदर आप्टिकल फाइबर केबल (एडजस्टिंग लाइन) डालने का काम करीब पूरा कर लिया गया है। बीबीएनएल द्वारा डाली गई लाइनों को बीएसएनएल की मुख्य रास्तों से होकर गई फाइबर केबल (एग्रीमेंटल लाइनों) से जोड़ा गया है। लेकिन जिले में ज्यादातर बीएसएनएल की एग्रीमेंटल लाइनें क्षतिग्रस्त है। बीते तीन वर्ष पूर्व इनकी मरम्मत का कार्य कराया जाना था। लेकिन अब तक कार्य नहीं हो सका। जिससे ज्यादातर टावर फाइबर केबल के बजाय लिक से संचालित किए जा रहे है। गोहांड, सरीला एक्सचेंज के अलावा जलालपुर, पुरैनी व चंडौत समेत एक दर्जन बीटीएस लिक व पावर की समस्या से बंद चल रहे है। जिससे गांवों में डाली गई एडजस्टिंग लाइनें भी बेमकसद साबित हो रही है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को इंटरनेट सेवा का ठीक ढंग से लाभ नहीं मिल पा रहा।

बीएसएनएल के रीजनल इंजीनियर अनुज कुमार ने बताया कि राठ-हमीरपुर मार्ग निर्माण के चलते लाइन खराब होने से राठ क्षेत्र में इंटरनेट ठप है। वहीं सरीला क्षेत्र में भी बिजली पोल लगाए जाने से लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई। इसके अलावा लाइनों में काफी कमियां है। इसे लेकर काम की वरीयता को देखते हुए जल्द मरम्मत शुरू करा इंटरनेट सेवा दुरुस्त कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी