नवजात के लिए मां का दूध सर्वोत्तम

य उद्देश्य कुपोषण से निजात दिला

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 12:08 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 12:08 AM (IST)
नवजात के लिए मां का दूध सर्वोत्तम
नवजात के लिए मां का दूध सर्वोत्तम

संसू, कुरारा : कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डा. मो. मुस्तफा के निर्देशन पर विश्व स्तनपान सप्ताह कार्यक्रम में ग्रामीण महिलाओं को बरूवा गांव में जागरुक किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य कुपोषण से निजात दिलाना और बच्चों के शरीरिक एवं मानसिक विकास को बढ़ाना है। डा. फूल कुमारी ने बताया कि नवजात के बेहतर विकास एवं स्वास्थ्य के लिए मां का दूध सर्वोत्तम आहार है। क्योंकि मां के दूध में सभी पोषक तत्व, एंटी बाडीज, प्रतिरोधक कारक और एंटी आक्सिडेंट मौजूद होते हैं जो बच्चों को रोगों से लड़ने की क्षमता में विकास करते हैं। साथ ही उन्होंने शिशुओं को जन्म से छह माह तक सिर्फ मां का दूध पिलाने के लिए महिलाओं को प्रोत्साहित किया गया।

कृषि वैज्ञानिक डा. एसपी सोनकर ने महिलाओं को बताया कि नवजात के लिए मां का दूध जीवन रक्षक है। बच्चों की देखभाल करना मां पर निर्भर करता है। इस कार्यक्रम में सीमा, पूनम, सुधा, कृष्णा सहित 26 महिलाएं उपस्थित रहीं। द्वितीय फेज में कवि खान ने मारी बाजी

संस, राठ : सीबीएसई के इंटरमीडिएट के द्वितीय फेज में निकले परिणाम में इंडस वैली पब्लिक स्कूल के छात्र अब्दुल वि खान ने 97. 6 फीसद अंक प्राप्त कर टापर बने हैं। स्कूल के प्रधानाचार्य अश्विनी शर्मा ने बताया द्वितीय फेज में निकला स्कूल का परिणाम अच्छा रहा। अब्दुल कवि खान के अलावा तरुण अडजरिया 96.6, दीपक कुमार 95.8, प्रशांत लाक्षाकार 95.6, वैभव सोनी 95.4, फीसदी अंक पाकर टापर बन गए है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों के टॉपर बनने पर बुधवार को समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों का माला पहना कर मुंह मीठा कराते हुए सम्मान किया। इस मौके पर उदय भान, आशीष निगम मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी