सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी बीएड प्रवेश परीक्षा

जागरण संवाददाता हमीरपुर जिला मुख्यालय में आयोजित होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा एवं प्रशिक्षि्

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:54 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:54 PM (IST)
सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी बीएड प्रवेश परीक्षा
सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी बीएड प्रवेश परीक्षा

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : जिला मुख्यालय में आयोजित होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा एवं प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारियों के संबंध में जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में बैठक हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि बीएड प्रवेश परीक्षा एवं प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा में गाइड लाइन का पालन किया जाए। परीक्षाओं का आयोजन सीसीटीवी एवं वीडियोग्राफी की निगरानी में की जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी की जांच कर उनको क्रियाशील करने तथा वीडियोग्राफी कराने को व्यवस्थाएं कर ली जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी अभ्यर्थी द्वारा किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस आदि नहीं ले जा सकेंगे। इसके लिए सघन तलाशी की जाए। परीक्षा केंद्रों में प्रवेश प्रवेश पत्र, आधार कार्ड, फोटो आइकार्ड के आधार पर होगा। इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। कोई भी अभ्यर्थी बिना मास्क के परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं कर सकेगा। परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्कैनर तथा सैनिटाइजेशन की भी व्यवस्था रहेगी। जांच टीम पीपीई किट पहनकर अभ्यर्थियों की जांच करेगी। परीक्षा कक्ष में कक्ष निरीक्षक भी मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक एके सिंह, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट व एसडीएम सदर संजय कुमार मीणा, डिप्टी कलेक्टर संजीव कुमार शाक्य, जिला विद्यालय निरीक्षक श्याम सरोज वर्मा, उपनिदेशक कृषि डा.सरस तिवारी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी अभय कुमार सागर तथा संबंधित महाविद्यालयों व इंटर कॉलेजों के प्राचार्य व प्रधानाचार्य मौजूद रहे।

परिवार कल्याण कार्यक्रम में मंडल में अव्वल रहा जनपद: परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत 11 से 31 जुलाई तक चलाए गए जनसंख्या स्थिरता पखवारा के दौरान आयोजित हुई गतिविधियों में जनपद ने मंडल में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। वहीं महोबा दूसरे, बांदा तीसरे और चित्रकूट चौथे स्थान पर रहा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.अशोक कुमार रावत ने बताया कि जनपद में पखवारा के दौरान 93 महिलाओं के नसबंदी आपरेशन किए गए। जबकि पांच पुरुषों ने भी नसबंदी ऑपरेशन को तरजीह दी। 1335 महिलाओं के कापर टी लगाई गई। जबकि प्रसव के बाद 426 महिलाओं ने परिवार नियोजन के इस साधन को अपनाने की हामी भरी। इसके अलावा 798 महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन को अपनाया। 46527 कंडोम का वितरण किया गया। 6787 महिलाओं को माला एन और 4302 महिलाओं को छाया टेबलेट बांटी गई। डा.रावत ने जनपद के मंडल में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि टीम भावना से कार्य करने की वजह से ही सफलता मिलती है। कोरोना काल में गाइड लाइन का पालन करते हुए विभाग ने अच्छा कार्य किया है। जनसंख्या स्थिरता पखवारा के तहत इन्हीं गतिविधियों में महोबा जनपद दूसरे स्थान पर रहा। यहां 49 महिलाओं और तीन पुरुषों ने नसबंदी कराई। तीसरे स्थान पर रहे बांदा में 22 महिलाओं और दो पुरुषों ने नसबंदी कराई। चित्रकूट चौथे स्थान पर रहा। यहां 37 महिलाओं और दो पुरुषों ने नसबंदी कराई।

chat bot
आपका साथी