चुनाव में खर्च का ब्योरा न देने पर जब्त होगी जमानत

तक चुनाव में खर्च की धनराशि का ब्योरा कोषागार में जमा करना होगा। ऐसा न करने वाले प्रत्याशियों की जमानत जब्त कर ली जाएगी। वहीं पेश किए गए खर्च के ब्योरे की जांच को जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:16 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:16 PM (IST)
चुनाव में खर्च का ब्योरा न देने पर जब्त होगी जमानत
चुनाव में खर्च का ब्योरा न देने पर जब्त होगी जमानत

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद का चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को दो अगस्त तक चुनाव में खर्च की धनराशि का ब्योरा कोषागार में जमा करना होगा। ऐसा न करने वाले प्रत्याशियों की जमानत जब्त कर ली जाएगी। वहीं पेश किए गए खर्च के ब्योरे की जांच को जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है।

चुनाव में सदस्य जिला पंचायत के लिए अधिकतम व्यय सीमा 150000 रुपये व सदस्य क्षेत्र पंचायत के लिए 75 हजार रुपये निर्वाचन आयोग द्वारा नियत की गई थी। साथ ही चुनाव खर्च का ब्योरा तैयार करने को निर्धारित प्रारूप का व्यय लेखा रजिस्टर भी आरओ के माध्यम से प्रत्याशियों को उपलब्ध कराया गया था। ताकि चुनाव संपन्न होने के तीन माह के अंदर खर्च का ब्योरा रजिस्टर में दर्ज कर बिल बाउचर समेत कोषागार में जमा कर जांच कराई जा सके। जिला सहायक निर्वाचन अधिकारी एसके शुक्ला ने बताया कि निर्वाचन व्यय की जांच को जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति गठित करने का प्राविधान किया गया है। जिसके मुख्य विकास अधिकारी व वरिष्ठ कोषाधिकारी सदस्य होंगे। कहा कि दो अगस्त को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न होने के तीन माह पूरे हो जाएंगे। ऐसे में इससे पूर्व जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद का चुनाव लड़ने वाले सभी प्रत्याशियों को खर्च का ब्योरा व जमानत धनराशि वापसी की मांग का आवेदन जमा करना चाहिए। ऐसा न करने पर जमानत धनराशि जब्त हो जाएगी। बताया कि जिला पंचायत सदस्य पद के सभी प्रत्याशी कोषागार के सहायक कोषाधिकारी उमेश गुप्ता के पास ब्योरा जमा करेंगे। वहीं मौदहा ब्लाक के क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशी कोषागार लेखाकार ओम प्रकाश गुप्ता, सुमेरपुर क्षेत्र के रोकड़िया अनूप सचान, कुरारा के लेखाकार प्रेमी प्रजापति, मुस्करा क्षेत्र के पवन कुमार के पास, राठ क्षेत्र के अभिराम तिवारी के पास, गोहांड क्षेत्र के कौशल किशोर मिश्रा के व सरीला क्षेत्र के प्रत्याशी लेखाकार अजीत कुमार श्रीवास्तव के समक्ष अपना व्यय लेखा प्रस्तुत करेंगे।

chat bot
आपका साथी