पीसीएफ के क्रय केंद्रों से उठान न होने पर मांगा स्पष्टीकरण

जागरण संवाददाता हमीरपुर जिले में संचालित 53 गेहूं खरीद केंद्रों से खरीदे गए गेहूं की उ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 11:05 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 11:05 PM (IST)
पीसीएफ के क्रय केंद्रों से उठान न होने पर मांगा स्पष्टीकरण
पीसीएफ के क्रय केंद्रों से उठान न होने पर मांगा स्पष्टीकरण

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : जिले में संचालित 53 गेहूं खरीद केंद्रों से खरीदे गए गेहूं की उठान न होने के कारण पीसीएफ के तीस केंद्रों में खरीद ठप है। जिसके चलते किसान परेशान हैं। वहीं जिला खरीद अधिकारी एडीएम नमामि गंगे ने कुरारा में संचालित खरीद केंद्रों का जायजा लेने के साथ किसानों की समस्याएं जानी। साथ ही गेहूं उठान न होने को लेकर जिला खाद्य विपणन अधिकारी को इस संबंध में स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं।

क्रय केंद्रों से खरीदे गए गेहूं कि उठान न होने के कारण जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद धीमी चल रही है। जिसे संज्ञान में लेते हुए जिला खरीद अधिकारी एडीएम नमामि गंगे राजेश कुमार ने जिला खाद्य विपणन अधिकारी बृजेश कुमार के साथ कुरारा मंडी में संचालित क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया। पीसीएफ के क्रय केंद्र प्रभारी की मौजूदगी में खरीद होती पाई गई। क्षेत्र के पतारा गांव निवासी किसान बृजेश कुमार गुप्ता का 95 क्विंटल गेहूं खरीदा गया। यहां खरीदे गए 1800 क्विंटल गेहूं के सापेक्ष मात्र 480 क्विंटल की उठान होना पाया गया शेष गोदाम में डंप मिला। इसी तरह विपणन शाखा के दोनों केंद्रों में खरीद होती पाई गई। जबकि साधन सहकारी समिति में केंद्र प्रभारी मौजूद मिले लेकिन उठान न होने के चलते गेहूं डंप होने से खरीद ठप मिली। जिस पर गंभीरता दिखाते हुए उन्होंने खाद्य विपणन अधिकारी को पीसीएफ से उठान न होने को लेकर स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए।

जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने बताया कि अब तक 19871 एमटी गेहूं की खरीद की जा चुकी है। जिसमें से 9598 एमटी गेहूं की उठान का कार्य किया जाना है। इस संबंध में कार्रवाई की जा रही है।

chat bot
आपका साथी