हमीरपुर में बोले डॉक्टर, एड्स साथ रहने और दूसरे को छूने से नहीं फैलता

संवाद सहयोगी भरुआ सुमेरपुर विश्व एड्स दिवस पर कस्बे के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सुमित्रा सा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 05:59 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 11:23 PM (IST)
हमीरपुर में बोले डॉक्टर, एड्स साथ रहने और दूसरे को छूने से नहीं फैलता
हमीरपुर में बोले डॉक्टर, एड्स साथ रहने और दूसरे को छूने से नहीं फैलता

संवाद सहयोगी, भरुआ सुमेरपुर : विश्व एड्स दिवस पर कस्बे के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सुमित्रा सामाजिक कल्याण संस्थान ने शिविर का आयोजन कर लोगों को एड्स के बचाव के तौर तरीकों से अवगत कराया। जिला एड्स नियंत्रण अधिकारी डॉ. महेश चंद्रा ने बताया कि विश्व एड्स दिवस पर सदर अस्पताल, सुमेरपुर पीएचसी, गोहांड पीएचसी, राठ सीएचसी में शिविर का आयोजन कर लोगों को एड्स के बचाव के तरीके बताए गए।

कस्बे के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित शिविर में लोगों को एड्स के साथ कोरोना संक्रमण के बचाव के तरीकों से अवगत कराया है। इस मौके पर शिविर में आये लोगों को मास्क वितरित किए गए। वीरेंद्र कुमार ने बताया कि एड्स साथ रहने खाने-पीने एक दूसरे को छूने से नहीं बल्कि एक-दूसरे के साथ असुरक्षित यौन संबंध बनाने से फैलता है। इसी तरह कोरोना एक दूसरे के संपर्क में आने के कारण फैलता है। इसलिए मास्क के साथ सैनिटाइजर का प्रयोग अवश्य करें। साथ ही सामाजिक दूरी का पालन करें। शिविर में डॉ. शमा परवीन, डा. परवेज कादरी ने एड्स एवं कोरोना से बचाव की जानकारी दी। इस मौके पर संस्थान के शोभित, सोना, मधु, अनुराग, मंगल, प्रशांत, धीरज, वरुण मौजूद रहे। शिविर में शामिल लोगों को बचाव के तौर-तरीकों के पोस्टर एवं पर्चे दिए गए। विश्व एड्स दिवस पर लोगों को दी जानकारी

विश्व एड्स दिवस के मौके पर जिला अस्पताल में कैंप लगाकर लोगों को एड्स के बारे में जागरूक किया गया। यहां सीएमओ डॉ. आरके सचान तथा पुरुष अस्पताल के सीएमएस डॉ. विनय प्रकाश को लाल बैंड लगाकर स्वागत किया। साथ ही कई जानकारियां दी।

एकीकृत परामर्श एवं जांच केंद्र के परामर्शदाता डॉ. प्रशांत ने बताया कि अभी तक 64760 लोगों की जांच की गई है। आइसीटीसी सेंटर सितंबर 2003 से जिला अस्पताल में स्थापित है। यहां से एड्स का परामर्श एवं जांच निश्शुल्क एवं गोपनीय हैं। अभी तक 212 लोग एड्स संक्रमित पाए गए हैं। जिनमें 144 पुरूष और 68 महिलाएं हैं। 76 लोग लिक एआरटी सेंटर से दवा ले रहे है।

chat bot
आपका साथी