खाड़ी देशों के प्रति बढ़ा पूर्वांचल के युवाओं का आकर्षण

खाड़ी देशों के प्रति पूर्वांचल के युवाओं का आकर्षण बढ़ रहा है। पासपोर्ट के लिए कुशीनगर, देवरिया, बस्ती, महराजगंज समेत अन्य जनपदों से प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या आवेदक आ रहे हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 11:26 AM (IST) Updated:Thu, 22 Nov 2018 10:30 AM (IST)
खाड़ी देशों के प्रति बढ़ा पूर्वांचल के युवाओं का आकर्षण
खाड़ी देशों के प्रति बढ़ा पूर्वांचल के युवाओं का आकर्षण

गोरखपुर, राजेश्वर शुक्ला। पूर्वांचल में विदेशों के प्रति युवाओं का आकर्षण बीते कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ा है। पासपोर्ट कार्यालय में पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाले युवाओं की बढ़ी संख्या इसकी तस्दीक है। पासपोर्ट कार्यालय से मिले आंकड़ों की बात करें तो सर्वाधिक आकर्षण खाड़ी देशों के प्रति है।
युवा तो रोजगार के लिए विदेशों का रुख कर रहे हैं, लेकिन बहुत से लोगों का विदेश जाने का उद्देश्य धार्मिक भी है। विदेशी पर्यटक स्थल भी यहां के लोगों को खूब पसंद रहे हैं। पासपोर्ट सेवा केंद्र के मुताबिक कुशीनगर, देवरिया, बस्ती, महराजगंज, आजमगढ़, मऊ समेत अन्य जनपदों से प्रतिदिन 850 आवेदन आ रहे हैं। सुबह आठ बजे से ही आवेदक पासपोर्ट कार्यालय के बाहर डेरा जमा ले रहे हैं और धैर्य के साथ अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। 

ऐसे बनवाएं आनलाइन पासपोर्ट

- पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करें सबसे पहले पासपोर्ट सेवा पोर्टल की वेबसाइट पर लिंक पर क्लिक कर रजिस्टर करें। इसमें अपनी डिटेल्स भरें। इसके बाद आपको ई-मेल आइडी पर लागिन आइडी मिल जाएगी। वापस होम पेज पर जाएं।

- ई-मेल पर आए लिंक पर क्लिक कर अपने अकाउंट को एक्टिवेट करें। यूजर आइडी भरें और फिर पासवर्ड डालें। अप्लाई फार फ्रेश पासपोर्ट या री-इश्यू आफ पासपोर्ट लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद दो पार्ट हैं। आनलाइन पासपोर्ट आवेदन करने के लिए दूसरे आप्शन पर क्लिक करें।

 - विकल्प चुनें पहली बार पासपोर्ट आवेदन के लिए अप्लाई फार फ्रेश पासपोर्ट पर क्लिक करें। अप्लाई करने के बाद आपके सामने फार्म खुलकर आएंगे। इसमें जानकारी मांगी जाएगी। फार्म को सही से भरें। ध्यान रहे कि फार्म भरने में गलती न हो, क्योंकि एक बार पासपोर्ट की प्रक्रिया रिजेक्ट होने पर दोबारा पासपोर्ट के लिए आवेदन करने में समय लग सकता है।

- आवेदन रिसीप्ट का प्रिंट लें। प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट एप्लिकेशन रिसीप्ट लिंक पर क्लिक करें और एप्लिकेशन का प्रिंट लें। इसमें आपका एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर और अप्वाइंटमेंट नंबर होता है।

आवेदकों में 80 फीसद युवा : सैमुएल कुजुर
पासपोर्ट सेवा केंद्र के एपीओ (सहायक पासपोर्ट अधिकारी) सैमुएल कुजुर बताते हैं कि पीएसके पर औसतन 850 आवेदन आते हैं। इसमें किसी दिन संख्या कम और किसी दिन अधिक हो जाती है। पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन है। आवेदक पीएसके पर मूल दस्तावेज लेकर ही आएं, जिससे उन्हें किसी भी तरह की परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि पासपोर्ट बनवाने के लिए हाई स्कूल प्रमाण पत्र, आधार कार्ड या वोटर आइडी व बैंक पासबुक (अपडेटेड) जरूरी है।

किसी को नौकरी की चाहत, किसी को घूमने जाना है
सिद्धार्थनगर के मो असद ने कहा कि मुझे सउदी अरब जाना है। वहां पर रिश्तेदारों से मिलना है। अगर जगह पसंद आ गई तो वहीं नौकरी भी करेंगे। फिलहाल अभी घूमने के लिए जा रहे हैं। संतकबीरनगर के अमीरुल्ला ने कहा कि नौकरी के लिए विदेश जाना चाहता हूं। सउदी अरब उनका पसंदीदा देश है। इसीलिए पासपोर्ट बनवा रहे हैं। पासपोर्ट बन जाने के बाद वहां पर ड्राइवर की नौकरी करेंगे। सिद्धार्थनगर के डुमरियागंज की अमीरूनिशा ने कहा कि हज यात्रा के लिए पासपोर्ट बनवा रही हूं। सउदी अरब के लिए दिसंबर में यात्रा प्रस्तावित है। हज यात्रा के लिए आने-जाने में 17 दिन लगता है।

chat bot
आपका साथी