यहां वन्‍यजीवों में कोरोना संक्रमण की आशंका को लेकर परेशान है चिड़‍ियाघर प्रशासन Gorakhpur News

कोरोना के संक्रमण में तेजी से हो रही वृद्धि ने शहीद अशफाक उल्लाह खां प्राणि उद्यान (चिड़‍ियाघर) प्रशासन के सामने बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है। वन्यजीवों के संक्रमण के चपेट में आने की आशंका से अधिकारी चिंतित हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 05:10 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 06:17 PM (IST)
यहां वन्‍यजीवों में कोरोना संक्रमण की आशंका को लेकर परेशान है चिड़‍ियाघर प्रशासन Gorakhpur News
पर्यटकों के कारण चिड़‍ियाघर के वन्‍यजीवों में कोरोना संक्रमण की आशंका। फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन : कोरोना के संक्रमण में तेजी से हो रही वृद्धि ने शहीद अशफाक उल्लाह खां प्राणि उद्यान (चिड़‍ियाघर) प्रशासन के सामने बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है। वन्यजीवों के संक्रमण के चपेट में आने की आशंका से अधिकारी चिंतित हैं। हालांकि बचाव के एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं, लेकिन रोज बड़ी संख्या में पर्यटकों के चिड़‍ियाघर आने की वजह से वन्यजीवों के संक्रमण की चपेट में आने की आशंका बनी हुई है। हालांकि पर्यटकों की संख्या को नियंत्रित करने के लिए चिड़‍ियाघर प्रशासन दिन में दो बार ही दो-दो घंटे के लिए टिकट खिड़की खोल रहा है। इसके बावजूद बड़ी संख्या में दर्शक चिड़‍ियाघर पहुंच रहे हैं।

दर्शक पहुंच जा रहे बाड़ों के करीब

अधिकतर दर्शक बाड़ों के काफी करीब पहुंच जाते हैं। चिड़‍ियाघर प्रशासन की चिंता की असल वजह यही है। इसके अलावा सर्पेटेरियम और एक्वेरियम में एक ही समय में काफी लोग एकत्र हो जा रहे हैं। आशंका इस बात की है कि यदि कोई पर्यटक पहले से संक्रमित हुआ तो उसके जरिये चिड़‍ियाघर के अंदर भी संक्रमण फैल सकता है। वैसे चिड़‍ियाघर प्रशासन, परिसर में संक्रमण फैलने से रोकने के लिए अपनी तरफ से सावधानी बरत रहा है। बिना मास्क लगाए किसी को भी चिड़‍ियाघर परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जा रही है। सैनिटाइजर के उपयोग पर भी काफी जोर दिया जा रहा है। इसके अलावा बाड़ों को नियमित रूप से सैनिटाइज किया जा रहा है। चिड़ि‍याघर परिसर को भी सैनिटाइज किया जा रहा है। चिड़ि‍याघर के पशु चिकित्साधिकारी डा. योगेश प्रताप सिंह ने बताया कि संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। यहां आने वाले लोगों से भी अपील है कि वे संक्रमण फैलने से रोकने के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करें। मास्क लगाए रखें तथा बाड़ों से दूर रहकर वन्यजीवों को देखें।

पूरे मोहल्ले को करा रहे सैनिटाइज

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. मुकेश रस्तोगी ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद संबंधित इलाके के पूरे मोहल्ले को सोडियम हाइपोक्लोराइट के घोल से सैनिटाइज कराया जा रहा है। सुपरवाइजर और सफाईकर्मी इलाके में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने में जुटे हुए हैं। बताया कि सोडियम हाइपोक्लोराइट की पर्याप्त उपलब्धता नगर निगम के पास है।

नगर आयुक्त भी हो गए हैं संक्रमित

नगर आयुक्त आशीष कुमार कोरोना संक्रमित हो गए। उन्होंने खुद को घर में आइसोलेट कर लिया है। इसके पहले अपर नगर आयुक्त डीके सिन्हा भी संक्रमित हुए थे। उन्होंने भी खुद को घर में आइसोलेट किया हुआ है। दोनों अफसर फोन से सैनिटाइजेशन और सफाई व्यवस्था के लिए लगातार मातहतों को निर्देश दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी