World AIDS Day: छूने, साथ खाने व गले मिलने से नहीं फैलता एड्स

एड्स का वाहक एचआइवी वायरस शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है और धीरे-धीरे नष्ट कर देता है। आखिरी अवस्था में शरीर रोगों से लडऩे की क्षमता खो देता है और कई प्रकार की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 04:28 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 04:28 PM (IST)
World AIDS Day:  छूने, साथ खाने व गले मिलने से नहीं फैलता एड्स
छूने, साथ खाने व गले मिलने से नहीं फैलता एड्स। प्रतिकात्‍मक खबर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। एड्स का वाहक एचआइवी वायरस शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है और धीरे-धीरे नष्ट कर देता है। आखिरी अवस्था में शरीर रोगों से लडऩे की क्षमता खो देता है और कई प्रकार की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। बीमारी गंभीर है जिससे सावधान रहने की जरूरत है, लेकिन यह छूने, साथ खाने, हाथ मिलाने या गले लगने से नहीं फैलती।

निकाली गई जागरूकता रैली

यह बातें सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने कही। वह शास्त्री चौक पर विश्व एड्स दिवस पर एक दिसंबर को जन जागरूकता रैली को संबोधित कर रहे थे। इसके बाद उन्होंने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली कलक्ट्रेट, टाउनहाल होते हुए जिला क्षय रोग नियंत्रण केंद्र पर आकर समाप्त हुई। रैली में गंगोत्री देवी पीजी कालेज और चंद्रकांति रमावती पीजी कालेज की छात्राओं, एनसीसी के छात्रों और स्वयंसेवी संगठनों समेत कुल 300 लोगों ने प्रतिभाग किया। इस दौरान कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. रामेश्वर मिश्र, क्षय रोग विभाग से जिला कार्यक्रम समन्वयक धर्मवीर प्रताप सिंह, अभय नारायण मिश्र, एमए बेग, डा. अरुण सिंह, राजेश सिंह, डा. वीएस श्रीवास्तव, डा. सुनील कुमार सिंह, जितेंद्र, शरद, इंद्रजीत, मयंक आदि मौजूद रहे। इसी क्रम में विश्व एड्स दिवस के मौके पर जिला कारागार में जागरूकता संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया। इस मौके पर डा. एन मिश्र, एमए बेग, जेल अधीक्षक ओपी कटियार और शरद जायसवाल मौजूद रहे।

आइएमए ने निकाली रैली, निश्शुल्क ओपीडी शुरू

आइएमए (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) की वूमेन विंग एवं मिशन पिक के संयुक्त तत्वावधान में एक दिसंबर को एड्स जागरूकता रैली निकाली गई। रैली सीतापुर आई हास्पिटल से शुरू होकर इंदिरा बाल बिहार तक गई। इस दौरान लोगों को एड्स के प्रति जागरूक किया गया। इसी के साथ आइएमए कार्यालय, सीतापुर आई हास्पिटल में निश्शुल्क ओपीडी की शुरुआत की गई। यह ओपीडी कोरोना संक्रमण काल से ही बंद था। उद्घाटन डा. राधा जीना ने किया।

गरीब मरीजों का इलाज

आइएमए अध्यक्ष डा. शिव शंकर शाही ने कहा कि आइएमए गरीब मरीजों के इलाज के लिए हमेशा से कटिबद्ध है। इसी क्रम में निश्शुल्क ओपीडी की शुरुआत की गई है। ओपीडी में शहर के जाने-माने डाक्टर अपनी सेवाएं देंगे। सचिव डा. वीएन अग्रवाल ने कहा कि दो दिसंबर को हृदय रोग ओपीडी में डा. पीसी शाही और मधुमेह ओपीडी में डा. कन्हैया अग्रवाल मरीजों का इलाज करेंगे। इस अवसर पर वूमेन विंग की अध्यक्ष डा. दीप्ति चतुर्वेदी, सचिव डा. बबिता शुक्ला, डा. वाई ङ्क्षसह, डा. अमित मिश्रा, डा. आरपी शुक्ला, डा. बीबी गुप्ता, डा. एएन त्रिगुण, डा. राजेश गुप्ता, डा. मीनाक्षी गुप्ता, डा. अंजू श्रीवास्तव, डा. पूनम ङ्क्षसह, डा. किरन श्रीवास्तव, डा. अल्पना अग्रवाल, डा. सीमा शाही, डा. अनामिका तिवारी, डा. शालिनी अग्रवाल, डा. रत्नेश तिवारी, डा. अमित ङ्क्षसह, डा. वीके ङ्क्षसह, डा. अभिनीत सिन्हा, डा. संजीव गुप्ता, डा. अशोक राय, डा. एके चतुर्वेदी और मीडिया प्रभारी डा. इमरान अख्तर आदि मौजूद रहे।

जूनियर डाक्टरों ने किया नुक्कड़ नाटक का मंचन

बीआरडी मेडिकल कालेज के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के तत्वावधान में जूनियर डाक्टरों ने बुधवार को नुक्कड़ नाटक का मंचन कर लोगों को एड्स के प्रति जागरूक किया। मुख्य अतिथि प्राचार्य डा. गणेश कुमार ने कहा कि असमानता व भेदभाव से बचकर इस बीमारी के उन्मूलन का प्रयास किया जाए। कम्युनिटी मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डीके श्रीवास्तव ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

chat bot
आपका साथी