International Women's Day: गोरखपुर के 30 निजी अस्पतालों में होगी महिलाओं में निश्‍शुल्‍क कैंसर की जांच

गोरखपुर के 30 निजी अस्‍पतालों में सुबह 10 से दोपहर बाद दो बजे तक जांच की जाएगी। 30 से 65 वर्ष उम्र तक की महिलाओं में कैंसर की निश्शुल्क जांच की जाएगी। इसमें मुख्य रूप से बच्‍चेदानी के मुंह व स्तन कैंसर की जांच होगी।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 01:55 PM (IST) Updated:Sat, 06 Mar 2021 06:03 PM (IST)
International Women's Day: गोरखपुर के 30 निजी अस्पतालों में होगी महिलाओं में निश्‍शुल्‍क कैंसर की जांच
कैंसर जांच के संबंध में प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनन।

गोरखपुर, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर गोरखपुर आब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलाजी सोसाइटी के तत्वावधान में 30 निजी अस्पतालों में 30 से 65 वर्ष उम्र तक की महिलाओं में कैंसर की निश्शुल्क जांच की जाएगी। इसमें मुख्य रूप से बच्‍चेदानी के मुंह व स्तन कैंसर की जांच होगी।

यह बातें सोसाइटी की अध्यक्ष डा. मधुबाला, सचिव डा. मीनाक्षी गुप्ता, बाबा राघव दास मेडिकल कालेज के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की पूर्व अध्यक्ष डा. रीना श्रीवास्तव, डा. साधना गुप्ता व डा. सूफिया अब्बासी ने कही। वे प्रेसक्लब सभागार में पत्रकारों से बातचीत कर रही थीं। उन्होंने कहा कि सुबह 10 से दोपहर बाद दो बजे तक जांच की जाएगी। बच्‍‍चेदानी के मुंह का कैंसर के विश्व के 16 फीसद रोगी भारत में पाए जाते हैं। इस रोग के कारण महिलाओं की मृत्यु हो सकती है। महिला कैंसर रोगियों में 25 फीसद स्तन कैंसर के मामले हैं। मुख्य रूप से इन दो तरह के कैंसर से महिलाएं सर्वाधिक प्रभावित होती हैं। कैंसर जांच के साथ ही उन्हें बचाव के उपाय भी बताए जाएंगे।

ओपीडी में आने वाले पांच फीसद मरीजों की होगी टीबी जांच

टीबी मरीजों को खोजने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नई पहल की है। अभियान के तौर पर ओपीडी में आने वाले मरीजों में से लक्षणों वाले पांच फीसद मरीजों की टीबी जांच की जाएगी। संक्रमण मिलने पर उनका तत्काल इलाज शुरू कर दिया जाएगा। दवाएं निश्शुल्क दी जाएंगी। पांच फीसद मरीजों में टीबी की पुष्टि होने के बाद विभाग ने यह निर्णय लिया है।  जिला क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी डा. रामेश्वर मिश्रा ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में आने वाले मरीजों में पांच फीसद में टीबी का संक्रमण मिला है। इसलिए अब उन पांच फीसद मरीजों की टीबी जांच की जाएगी जिनमें टीबी के लक्षण मिलेंगे। खासकर खांसी वाले मरीजों की अनिवार्य तौर पर जांच होगी।

chat bot
आपका साथी