जनपद में 2036 बूथों के लिए लगेंगे 10180 मतदान कर्मी

पंचायत चुनाव में प्रत्येक बूथ पर एक पीठासीन अधिकारी मतदान अधिकारी प्रथम द्वितीय व तृतीय एक-एक एवं एक चतुर्थ श्रेणी कर्मी की ड्यूटी लगनी है। इस प्रकार जनपद के 2036 बूथों के लिए 10180 मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगेगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 10:05 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 10:05 PM (IST)
जनपद में 2036 बूथों के लिए लगेंगे 10180 मतदान कर्मी
जनपद में 2036 बूथों के लिए लगेंगे 10180 मतदान कर्मी

संतकबीर नगर: त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में महिलाओं की भी ड्यूटी लगेगी। ये बूथों पर सिर्फ मतदान अधिकारी द्वितीय के रूप में जिम्मेदारी निभाएंगी। एक दिन पूर्व के बजाय मतदान के दिन सुबह ये अपने-अपने बूथों पर पहुंचेंगी। समय से मतदान कार्य प्रारंभ कराने में मदद करेंगी।

पंचायत चुनाव में प्रत्येक बूथ पर एक पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय एक-एक एवं एक चतुर्थ श्रेणी कर्मी की ड्यूटी लगनी है। इस प्रकार जनपद के 2036 बूथों के लिए 10180 मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगेगी। वर्तमान में लगभग आठ हजार कर्मी ही उपलब्ध हो पाएं हैं। कर्मियों की कमी को देखते हुए इस बार महिला शिक्षक व अन्य की ड्यूटी लगेंगी। इन पर ग्रेड-पे लागू नहीं होगा, इसके आधार पर इन्हें पीठासीन अधिकारी नहीं बनाया जाएगा। इन्हें तैनाती वाले ब्लाक के मतदान स्थल पर सिर्फ मतदान अधिकारी द्वितीय की जिम्मेदारी दी जाएगी। मतदान में लगे कर्मियों की रवानगी एक दिन पूर्व होगी लेकिन महिला कर्मियों पर यह लागू नहीं होगा। ये मतदान के दिन सुबह अपने-अपने बूथों पर पहुंचेंगी। तय समय से ये मतदान प्रारंभ कराने में मदद करेंगी। ब्लाकों पर चस्पा होगी नामांकन संबंधित सूचना

प्रत्येक ब्लाक मुख्यालय पर बहुत जल्द नामांकन से संबंधित सूचना चस्पा करने की तैयारी चल रही है। इसमें जिला पंचायत सदस्य, प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य व ग्राम पंचायत सदस्य के लिए नामांकन प्रपत्र का मूल्य, जमानत राशि कितनी देनी है। इसके अलावा जाति सहित अन्य जरुरी प्रमाण पत्रों का उल्लेख रहेगा। इससे इन्हें नामांकन करने में आसानी होगी। विद्यालयों में साफ पानी-बिजली की जल्द होगी जांच

पंचायत चुनाव के मद्देनजर सभी बीडीओ व खंड शिक्षा अधिकारी को 15 मार्च के पूर्व विद्यालयों में साफ पानी, बिजली, शौचालय, रैंप सहित अन्य जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। जनपद के प्रत्येक परिषदीय व अन्य विद्यालयों की जल्द जांच होगी। जांच के दौरान इन जरूरी सुविधाओं की पड़ताल की जाएगी। जहां कमियां मिलेगी, वहां के बीडीओ व बीइओ के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

पीडी प्रमोद कुमार यादव ने बताया कि व्यवस्थित ढंग से पंचायत चुनाव कराने के लिए तैयारियां तेजी से चल रही है। इसके लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी