CBSE: फिटनेस प्रमाण पत्र देंगे तभी मिलेगी परीक्षा देने की अनुमति

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर अभी हाल ही में अभ्यर्थियों के मोबाइल पर एक संदेश आया था। जिसमें लिखा था कि बुखार खांसी सर्दी नहीं है इसका स्वप्रमाणित प्रमाण पत्र देना होगा। बोर्ड द्वारा भेजे गए इस संदेश को पढ़कर अभ्यर्थियों की परेशानी बढ़ गई।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 11:33 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 06:12 PM (IST)
CBSE: फिटनेस प्रमाण पत्र देंगे तभी मिलेगी परीक्षा देने की अनुमति
केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड का प्रतीकात्‍मक फायल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2021 आगामी 31 जनवरी को आयोजित की जाएगी। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी को इस बार परीक्षा में शामिल होने के लिए केंद्र पर पहुंचने के बाद सादे कागज पर अपने हस्ताक्षर के साथ यह लिखकर देना होगा कि उन्हें सर्दी, खांसी, बुखार नहीं है। इसे जमा करने पर ही अभ्यर्थी को परीक्षा देने के लिए परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति मिलेगी।

अभ्‍यर्थियों को आया है संदेश

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर अभी हाल ही में अभ्यर्थियों के मोबाइल पर एक संदेश आया था। जिसमें लिखा था कि बुखार, खांसी, सर्दी नहीं है इसका स्वप्रमाणित प्रमाण पत्र देना होगा। बोर्ड द्वारा भेजे गए इस संदेश को पढ़कर अभ्यर्थियों की परेशानी बढ़ गई। जब उन्हें पता चला कि सादे कागज पर स्वयं हस्ताक्षरित कर प्रमाण पत्र परीक्षा केंद्र पर जमा करना है तो उन्होंने राहत की सांस ली। परीक्षा दो पाली में होगी। यदि अभ्यर्थी कक्षा एक से आठ तक पढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें दोनों पेपर देना होगा। जबकि एक पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होगा जो कक्षा एक से पांचवीं तक पढ़ाना चाहते हैं। दोनों प्रश्नपत्रों में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे।

108 केंद्र पर 50 हजार अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

जनपद में परीक्षा के लिए 108 केंद्र बनाए गए हैं. इन केंद्रों पर लगभग 50 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को कोविड-19 गाइड लाइन का पालन करना होगा। इस बारे में प्रवेश पत्र पर भी अभ्यर्थियों को जानकारी दी जाएगी। सीबीएसई के जिला समन्‍वयक अजीत दीक्षित का कहना है कि सीटीईटी के लिए जनपद में परीक्षा केंद्रों बनाए जा चुके हैं। इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ा दी गई है. ताकि फिजिकल डिस्टेंसिंग के बीच परीक्षा कक्ष में बैठकर अभ्यर्थी परीक्षा दे सकें। परीक्षा देने वाले प्रत्येक अभ्यर्थियों को केंद्र पर स्वप्रमाणित प्रमाण पत्र देना होगा कि उन्हें बुखार या संर्दी खांसी नहीं है।

chat bot
आपका साथी