इस महिला का कौन है पति, फैसला अब गांव की पंचायत में होगा Gorakhpur News

इस महिला का कौन है पति, फैसला अब गांव की पंचायत में होगा Gorakhpur News
Publish Date:Sat, 14 Dec 2019 07:00 PM (IST) Author: Satish Shukla

गोरखपुर, जेएनएन। हुबराजी का पति कौन है? भगवती या चुन्नी? लगभग 40 साल बाद उठे इस सवाल से न केवल यह परिवार परेशान है बल्कि हर वह शख्स हैरान है, जिसने इस दास्तां को सुना व करीब से जाना है। सहजनवां के पेवनपुर गांव की इस कहानी ने अफसरों को भी पशोपेश में डाल दिया है। पति-पत्नी और देवर-भाभी के रिश्तों वाला यह मामला हुक्मरानों की चौखट से होता हुआ गांव की पंचायत में पहुंच गया है। फिलहाल फैसला वहां भी नहीं हो सका है।

परिवार रजिस्‍टर की नकल के बाद हुआ विवाद

इस प्रकरण की शुरुआत परिवार रजिस्टर की उस नकल से हुई जो हुबराजी के नाम से पड़ी है। जिसमें हुबराजी के पति का नाम चुन्नी लिखा था। इस पर आपत्ति जताते हुए बताया कि उसके पति का नाम भगवती है। ऐसे में संशोधित दूसरी नकल जारी की जाए। प्रकरण में हैरतंगेज मोड़ तब आ गया जब चुन्नी ने अफसरों को प्रार्थना पत्र देकर बताया कि हुबराजी उसकी ही पत्नी हैं न कि भगवती की। इसके बाद शुरू हुआ अफसरों की चौखट पर पंचायत का सिलसिला। ब्लाक से लेकर तहसील, जिला, कमिश्नरी और शासन तक के अफसरों के सामने दोनों तरफ से बात रखी जा रही है, लेकिन फैसला नहीं आ पा रहा।

पंचायत तय करे कि पति कौन

बीडीओ के आदेश पर शुक्रवार को ग्राम पंचायत की खुली बैठक बुलाई गई थी। तय हुआ कि पंचायत ही असली कहानी सामने लाए। 3100 की आबादी वाले गांव के 20 फीसद यानि 600 लोगों को उपस्थित होना जरूरी था, लेकिन मुश्किल से 50-60 लोग ही राय रखने के लिए मौके पर पहुंचे, जिससे कोरम के अभाव में बैठक स्थगित हो गई। अगली तारीख 12 फरवरी निर्धारित हुई है।

पंचायत में सामने आई कहानी

खुली बैठक में जुटे लोगों ने बताया कि भगवती और चुन्नी सगे भाई थे। हुबराजी की शादी भगवती से हुई थी, जिससे एक बेटा भी हुआ। इसके बाद हुबराजी की दो बेटियां हुईं। दुर्भाग्य से भगवती और बेटा नहीं रहे। बाद में हुबराजी बेटी के पास उत्तराखंड के पंतनगर में रहने लगी।

समाधान के लिए खुली बैठक होगी

इस संबंध में खंड विकास अधिकारी डा. सीएस कुशवाहा ने इस संबंध में बताया कि हुबराजी देवी के पति के नाम पर विवाद है, जिसके समाधान को लेकर खुली बैठक कराई जा रही है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.