मल्टीलेवल पार्किंग में खड़ी हुईं गाडिय़ां तो बदल गई गोलघर की सूरत

गोरखपुर के गोलघर में निर्मित पूर्वी उत्तर प्रदेश की पहली मल्टीलेवल पार्किंग में 605 गाडिय़ों को खड़ा किया जा सकेगा। बेसमेंट से लेकर छत तक गाडिय़ों को खड़ा करने की व्यवस्था बनाई गई है। भूतल प्रथम एवं द्वितीय तल का वाणिज्यिक उपयोग भी होगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:47 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:47 AM (IST)
मल्टीलेवल पार्किंग में खड़ी हुईं गाडिय़ां तो बदल गई गोलघर की सूरत
गोरखपुर के नव निर्मित मल्टीलेवल पार्किंग आम लोगों के ल‍िए खोल दी गई हे। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर के गोलघर में निर्मित मल्टीलेवल पार्किंग वाहन खड़ा होना शुरू हो गया है। मंगलवार को यहां वाहन खड़ा होना शुरू हुए तो गोरखपुर के मुख्‍य बाजार गोलघर की सूरत बदल गई। सुबह से व्यापारी व अन्य लोगों ने वाहनों को पार्क करना शुरू कर दिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को इसका लोकार्पण किया था और सभी तलों पर वाहन से जाकर निरीक्षण भी किया था। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने दीपावली के अवसर पर पांच नवंबर तक पार्किंग को निश्शुल्क करने का फैसला किया है। उसके बाद पार्किंग शुल्क निर्धारित किया जाएगा।

605 वाहन एक साथ खड़े होंगी

गोलघर में निर्मित पूर्वी उत्तर प्रदेश की पहली मल्टीलेवल पार्किंग में 605 गाडिय़ों को खड़ा किया जा सकेगा। बेसमेंट से लेकर छत तक गाडिय़ों को खड़ा करने की व्यवस्था बनाई गई है। भूतल, प्रथम एवं द्वितीय तल का वाणिज्यिक उपयोग भी होगा। यहां जल्द ही दुकानों का निर्माण शुरू हो जाएगा। इन तलों पर भी कुछ गाडिय़ां खड़ी की जा सकेंगी। बेसमेंट, तृतीय, चतुर्थ तल एवं छत पर केवल गाडिय़ों की ही पार्किँग होगी। पार्किंग में 305 चारपहिया तो 300 दो पहिया वाहन पार्क हो सकेंगे। लोगों की सुविधा के लिए पार्किंग में टायलेट की भी सुविधा दी गई है। ऊपरी तलों से नीचे आने के लिए लिफ्ट भी लगाई गई है। जलकल परिसर की ओर से वाहनों को लेकर पार्किँग तक जा सकेंगे और दूसरी ओर से सीधे मुख्य मार्ग पर गाड़ी लेकर आ सकेंगे।

सड़क पर खड़े होने वाले वाहनों का किया जाएगा चालान

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया था कि पार्किँग बन जाने के बाद सड़क पर अतिक्रमण न होने पाए। व्यापारियों से भी उन्होंने गाडिय़ां पार्किंग में ही खड़ी करने की अपील की है। जिला प्रशासन की ओर से भी वहां आने वाले लोगों को गाडिय़ां पार्किंग में खड़ी करने को कहा जाएगा। इसके बावजूद जो लोग सड़क पर गाडिय़ां खड़ी करेंगे उनके साथ सख्ती बरती जाएगी और गाडिय़ों का अभियान चलाकर चालान किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी