एक अप्रैल से होगी गेहूं की खरीद, बनाए गए हैं 88 केंद्र Gorakhpur News

गेहूं खरीद की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। एक अप्रैल से खरीद शुरू की जाएगी। इसके लिए जिले में अब तक 88 केंद्र बनाए गए हैं। प्रमुख सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग कर गेहूं खरीद की तैयारियों के बारे में जानकारी ली।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 30 Mar 2021 11:31 AM (IST) Updated:Tue, 30 Mar 2021 11:31 AM (IST)
एक अप्रैल से होगी गेहूं की खरीद, बनाए गए हैं 88 केंद्र Gorakhpur News
गेहूं खरीद के लिए बनाए गए हैं 88 केंद्र। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : गेहूं खरीद की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। एक अप्रैल से खरीद शुरू की जाएगी। इसके लिए जिले में अब तक 88 केंद्र बनाए गए हैं। केंद्रों की संख्या अभी बढ़ सकती है। खाद्य एवं रसद विभाग के प्रमुख सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग कर गेहूं खरीद की तैयारियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने समय से सभी तैयारियां पूरी करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है।

गेहूं खरीद की तैयारियां लगभग पूरी

गोरखपुर से बैठक में संभागीय खाद्य नियंत्रक पवन कुमार अग्रवाल, एडीएम वित्त एवं राजस्व राजेश कुमार सिंह, डिप्टी आरएमओ राकेश मोहन पांडेय आदि अधिकारी शामिल रहे। एडीएम वित्त एवं राजस्व ने बताया कि एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू होनी है। इसके लिए तैयारियां करने को कहा गया है। जिले में गेहूं खरीद की तैयारी लगभग पूरी है।

पीओएस मशीन से होगी गेहूं खरीद

प्वाइंट आफ सेल (पीओएस) मशीन से गेहूं की खरीद की जाएगी। पंजीकृत किसान क्रय केंद्र पर पहुंचेंगे। अंगूठा लगाने के बाद ही उनसे गेहूं की खरीद की जाएगी। खरीद के 72 घंटे के भीतर भुगतान कर दिया जाएगा। डिप्टी आरएमओ ने बताया कि जिले में 88 केंद्र प्रस्तावित किए गए हैं, जिसमें से 63 को मंजूरी मिल चुकी है। शेष केंद्रों को भी जल्द मंजूरी मिल जाएगी। हर गेहूं क्रय केंद्र पर गेहूं को साफ करने के लिए पंखा, दो इलेक्ट्रानिक तौल मशीन आदि सुविधाएं रहेंगी। गेहूं लेकर आने वाले किसानों को खरीद के बाद पावती दी जाएगी।

किसान जल्द करा लें पंजीकरण

डिप्टी आरएमओ राकेश मोहन पांडेय ने बताया कि पंजीकृत किसानों से ही गेहूं की खरीद की जाएगी। अभी तक तीन हजार किसान पंजीकरण करा चुके हैं और यह प्रक्रिया जारी है। किसान जल्द पंजीकरण करा लें, जिससे एसडीएम के यहां से उनका सत्यापन भी हो जाए। सत्यापन के बाद ही गेहूं खरीद की जाएगी। उन्होंने जिले के किसानों से अपील की है कि वे खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण जरूर करा लें। बिना पंजीकरण के गेहूं की खरीद नहीं की जाएगी। जिन किसानों ने धान बेचने के लिए पंजीकरण कराया था, वे जरूरी संशोधन कर पंजीकरण लाक कर दें।

chat bot
आपका साथी