एक जनवरी से लाखों स्मार्टफोन से गायब हो जाएगा WhatsApp, जानें- इसमें आपका स्‍मार्टफोन भी तो नहीं

नए साल में कुछ स्मार्टफोन पर WhatsApp काम नहीं करेगा। एंड्रायड वर्जन (4.0.3 एवं आईओएस 9) के नीचे के वर्जन वाले फोन में वाट्सएप काम करना बंद कर देगा। पूरे देश में लाखों की संख्‍या में ऐसे मोबाइल है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 30 Dec 2020 11:26 AM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 08:42 AM (IST)
एक जनवरी से लाखों स्मार्टफोन से गायब हो जाएगा WhatsApp, जानें- इसमें आपका स्‍मार्टफोन भी तो नहीं
नए साल में लाखों मोबाइल फोन से WhatsApp हट जाएगा। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। पहली जनवरी से कुछ चुनिंदा स्मार्टफोन पर वाट्सएप काम नहीं करेगा। ऐसा इसलिए कि वाट्सएप आईफोन व स्मार्टफोन के पुराने वर्जन से अपना सपोर्ट खत्म कर रही है। एंड्रायड वर्जन (4.0.3 एवं आईओएस 9) के नीचे के वर्जन वाले फोन में वाट्सएप काम करना बंद कर देगा। मोबाइल विक्रेताओं के आंकलन के मुताबिक केवल गोरखपुर जिले में ही 25 हजार से ज्यादा स्मार्टफोन पुराने आपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं और उस पर वाट्सएप चलाया जा रहा है। पूरे देश में यह संख्‍या लाखों में है। अगर आपका स्मार्टफोन इससे ज्यादा अपडेट नहीं होता है तो फिर वाट्सएप चलाने के लिए नया फोन लेना पड़ सकता है।

दिसंबर 2011 में लांच हुआ था एंड्रायड वर्जन 4.0.3

दिसंबर 2011 में एंड्रायड वर्जन 4.0.3 लांच हुआ था जिसे आइसक्रीम सैन्डविच का नाम दिया गया था। उस वक्त स्मार्टफोन का शुरुआती दौर था और एप्पल, सैंमसंग, एचटीसी के अलावा स्वेदशी कंपनी माइक्रोमैक्स और लावा के स्मार्टफोन खूब बिक रहे थे। आज भी बहुत से लोगों के पास उस वक्त लिया गया फोन मौजूद है। बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी है जिन्होंने कम कीमत पर पुराने ओएस वाले आईफोन खरीदे हैं। गोरखनाथ के राजेश कुमार ने बताया कि पिछले साल सात हजार में एप्पल का पुराना फोन खरीदा था, लेकिन पता चला कि 31 दिसंबर के बाद उस पर वाट्सएप की सुविधा खत्म हो जाएगी। मोबाइल सर्विस सेंटर के संचालक मोहम्मद शादाब ने बताया कि आज भी लोगों के पास आठ साल पुराने फोन हैं। अक्सर लोग मोबाइल बनवाने या बैटरी बदलवाने आते हैं। पाट्स के अभाव में बहुत से फोन बन नहीं पाते। सैमसंग के एक्सक्लूसिव कन्सलर्ट शादाब अनवर के मुताबकि 4.0.3 या इसके नीचे के एंड्रायड वर्जन को अपडेट नहीं किया जा सकता।

क्या होता है एंड्रायड

एंड्रायड एक आपरेटिंग सिस्टम है जो मोबाइल डिवाइसों को चलाता है। इसे शार्ट में ओएस भी कहा जाता है। यह आपरेटिंग सिस्टम डिवाइस के हार्डवेयर पर लोड रहता है जिसे मोबाइल निर्माता पहले से ही इंस्टाल कर ग्राहकों को उपलब्ध कराते हैं। इसी ओएस के ऊपर मोबाइल की कार्य क्षमता एवं फीचर निर्भर रहते हैं। किसी मोबाइल में पहले से मौजूद ओएस के ऊपर दूसरा ओएस लोड नहीं किया जा सकता। मगर समय-समय पर अपटेड इंस्टाल करने की छूट रहती है।

आईओएस क्या है

आईओएस एक आपरेटिंग सिस्टम है जो मुख्य रूप से एप्पल के आईफोन या आईपैड पर काम करता है। 2007 में आईफोन रन आन ओएस एक्स के नाम से इसकी शुरुआत हुई थी। फिर 2011 में इसका नाम बदलकर आईओएस (आईफोन आपरेटिंग सिस्टम) कर दिया गया। आईओएस-9 2015 में लांच हुआ था। यानी 2015 या उससे पहले के आईफोन पर वाट्सएप का सपोर्ट खत्म हो जाएगा।

जानिए आपके मोबाइल में कौन से आपरेटिंग सिस्टम

आपके मोबाइल में कौन सा आपरेटिंग सिस्टम काम कर रहा है यह जानना बेहद आसान है। मोबाइल के सेटिंग में जाकर अबाउट फोन के आब्शन पर क्लिक करें। फिर आपके सामने डिवाइस से जुड़ी जानकारियां आ जाएंगी। जैसे माडल नंबर, स्टोरेज क्षमता, एंड्रायड वर्जन, एंड्रायड सिक्युरिटी पैच लेवल आदि। आपको एंड्रायड वर्जन पर क्लिक करना है, इसके बाद आप अपने मोबाइल के आपरेटिंग सिस्टम को देख सकते हैं।

chat bot
आपका साथी