Gorakhpur Weather Forecast: जम्मू का पश्चिमी विक्षोभ बदलेगा पूर्वांचल का मौसम, 12 मई से गरज चमक के साथ भारी बारिश के आसार

Gorakhpurweatherforecast जम्मू-कश्मीर के ऊपर एक नया पश्चिम विक्षोभ बन गया है। इस कारण बंगाल की खाड़ी से नमी लेकर आने वाली पुरवा हवाएं जारी रहेंगी जिनकी वजह से दो दिन में आसमान में बादलों के जमने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 08:02 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 06:42 PM (IST)
Gorakhpur Weather Forecast: जम्मू का पश्चिमी विक्षोभ बदलेगा पूर्वांचल का मौसम, 12 मई से गरज चमक के साथ भारी बारिश के आसार
पश्चिमी विक्षोभ के कारण पूर्वांचल में 12 मई से बारिश के आसार बन रहे हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। बारिश का सिलसिला थम गया है। बादलों पर धूप प्रभावी हो गई है। ऐसे में गर्मी ने फिर से अपने पांव जमाने शुरू कर दिए हैं। लेकिन यह क्रम ज्यादा दिन नहीं चलेगा। एक बार फिर 12 मई से बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां तैयार हो रही हैं। इससे पहले भी स्थानीय वायुमंडलीय परिस्थितियों की वजह से बूंदाबादी हो सकती है।

आंधी के साथ गरज-चमक के बीच कराएगा बारिश

जम्मू-कश्मीर के ऊपर एक नया पश्चिम विक्षोभ बन गया है, जो काफी सक्रिय भी है। रविवार से वह उत्तराखंड और नेपाल के तराई वाले इलाकों से होते हुए तिब्बत की ओर बढ़ेगा। बंगाल की खाड़ी से नमी लेकर आने वाली पुरवा हवाएं जारी रहेंगी, जिनकी वजह से दो दिन में आसमान में बादलों के जमने का सिलसिला शुरू हो जाएगा और पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपरी वायुमंडल में चक्रवातीय हवाओं का क्षेत्र बनने लगेगा।

पश्चिमी विक्षोभ जब पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से यानी नेपाल से होकर गुजरेगा तो चक्रवातीय हवा का क्षेत्र और पुरवा हवाओं का साथ पाकर पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश का माहौल बना देगा। 

बूंदा-बांदी से लेकर भारी बारिश

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के मुताबिक गोरखपुर और आसपास के क्षेत्र मेें यह बारिश गरज-चमक के साथ बूंदाबादी से लेकर हल्की तक ही सीमित रहेगी लेकिन उत्तरी इलाकों यानी महराजगंज और सिद्धार्थनगर में इसका स्वरूप हल्की से लेकर मध्यम तक पहुंच सकता है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। चक्रवातीय हवाओं के प्रभाव के चलते बारिश के साथ आंधी का भी पूर्वानुमान है। आंधी के साथ गरज-चमक के बीच बारिश का सिलसिला 12 मई से दो-तीन दिन तक चल सकता है।

बारिश थमते ही चढ़ गया पारा

बारिश के चलते शुक्रवार को तापमान गिर गया लेकिन उसके थमते ही इसके चढ़ने का सिलसिला फिर शुरू हो गया है। शुक्रवार को जो न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था, वह शनिवार की सुबह एक बार फिर 22 के पार चला गया। अधिकतम तापमान में भी तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। शुक्रवार को जो अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस था, शनिवार को उसके 35.6 तक पहुंच गया। धूप की चमक ने आर्द्रता 98 से 78 प्रतिशत तक ला दिया।

अब हीट इंडेक्स बढ़ाएगा मुसीबत

मौसम विशेषज्ञ के अनुसार लगातार चल रही पुरवा हवाएं बंगाल की खाड़ी से नमी लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश तक पहुंच रही हैं। इधर बादलों और धूप के बीच जद्दोजहद भी जारी है। नमी, बादल और धूप की यह रस्साकसी हीट इंडेक्स को बढ़ा देगी। ऐसी परिस्थिति में पैमाने पर तो तापमान नियंत्रण में दिखेगा लेकिन गर्मी का अहसास रिकार्ड तापमान से चार-पांच डिग्री सेल्सियस अधिक का होगा।

chat bot
आपका साथी