सावधानी बरत कर हम जीत लेंगे कोरोना की जंग : डा. अश्विनी त्रिपाठी

संतकबीर नगर चिकित्सक डा. अश्विनी त्रिपाठी लगातार लोगों को सकारात्मक रहकर इस महामारी से निजात पाने की सलाह दे रहे हैं। वह कहते हैं कि सावधानी बरत कर ही हम कोरोना को हरा सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 06:05 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 06:05 AM (IST)
सावधानी बरत कर हम जीत लेंगे कोरोना की जंग : डा. अश्विनी त्रिपाठी
सावधानी बरत कर हम जीत लेंगे कोरोना की जंग : डा. अश्विनी त्रिपाठी

संतकबीर नगर : कोरोना पीड़ितों की सेवा में जुटे नगर के चिकित्सक डा. अश्विनी त्रिपाठी लगातार लोगों को सकारात्मक रहकर इस महामारी से निजात पाने की सलाह दे रहे हैं। वह कहते हैं कि सावधानी बरत कर ही हम कोरोना को हरा सकते हैं। कोविड नियमों में किसी तरह की लापरवाही घातक हो सकती है। कोरोना से डरकर नहीं लड़कर ही जीता जा सकता है। इस बीमारी से यदि हम घबरा गए तो यह हम पर हाबी हो जाएगा। इसलिए हमें सकारात्मक होकर इससे मुकाबला करना होगा। जल्द ही यह बीमारी इतिहास बन जाएगी। हां इसके साथ यह ध्यान रहे कि हमें गले में खरास, बुखार या अन्य दिक्कतों को हल्के में नहीं लेना है। खुद चिकित्सक भी नहीं बनना है।

डा. त्रिपाठी ने कहा कि कोरोना से बचाव ही सबसे कारगर दवा है। हमेशा मास्क व सैनिटाइज का प्रयोग करना चाहिए। पाजिटिव होने पर अपने को परिवार से अलग कर लेना चाहिए। हमेशा आक्सीमीटर से आक्सीजन का लेबल व थर्मामीटर से बुखार की जांच करते रहिए। फोन से चिकित्सक से सलाह भी लेते रहना चाहिए। शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मौसमी फल व हरी सब्जियों के साथ खट्टे फलों का सेवन करें। काढ़ा दिन में तीन से चार बार लें। विटामिन सी से इम्युन सिस्टम मजबूत होता है। बाजार में अंगूर, संतरा, कीनू, नीबू समेत अनेक फल उपलब्ध हैं। पीने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करें। भीड़भाड़ वाले स्थान पर जाने से परहे•ा करें। इस बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए हमें भाप लेना होगा। दिन में कम से कम तीन बार यदि हम भाप लेते रहे तो कोरोना हमारे करीब नहीं पहुंच पाएगा। इतना कर लिया गया तो यह बीमारी अपने आप खत्म हो जाएगी।

-------------------------

chat bot
आपका साथी