गोरखपुर मेडिकल कालेज रोड की कालोनियों में जलभराव, गुस्साए नागरिकों का प्रदर्शन

मेडिकल रोड के किनारे स्थित भेडिय़ागढ़ के विष्णुपुरम बशारतपुर के अशोकनगर ओमनगर राप्तीनगर के डाक्टर्स एंक्लेव में लंबे समय से जलभराव है और पानी निकलने का कोई इंतजाम नहीं है। इससे नाराज नागरिकों ने प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 02:05 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 02:05 PM (IST)
गोरखपुर मेडिकल कालेज रोड की कालोनियों में जलभराव, गुस्साए नागरिकों का प्रदर्शन
मेडिकल कालेज रोड जाम कर प्रदर्शन करते बशारतपुर क्षेत्र में जलजमाव से परेशान नागरिक, जागरण।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। भारी बारिश के कारण पिछले करीब छह दिनों से जलभराव के कारण घरों में कैद हो चुके लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। मेडिकल कालोनी के आसपास के मोहल्लों के लोगों ने असुरन-मेडिकल कालेज रोड पर निकल का करीब चार घंटे तक प्रदर्शन किया। लोगों के हंगामे को शांत कराने में प्रशासन, नगर निगम एवं पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को जूझना पड़ा। लोगों का कहना था कि उन्हें गंदे पानी में रहने के लिए छोड़ दिया गया है।

इन कालोनियों में है जलभराव

मेडिकल रोड के किनारे स्थित भेडिय़ागढ़ के विष्णुपुरम, बशारतपुर के अशोकनगर, ओमनगर, राप्तीनगर के डाक्टर्स एंक्लेव में लंबे समय से जलभराव है और पानी निकलने का कोई इंतजाम नहीं है। नागरिकों ने भेडिय़ागढ़ के पार्षद अजय यादव, बौलिया कालोनी के पार्षद मनोज यादव, बशारतपुर के पार्षद राजेश तिवारी के नेतृत्व में मेडिकल कालेज रोड पर राधिका कांप्लेक्स के पास धरना दे दिया। पार्षद अजय यादव ने कहा कि नाले को गहरा करने के साथ ही चौड़ा किया जाना चाहिए और तत्काल पानी निकालने की व्यवस्था होनी चाहिए। नगर निगम और पीडब्ल्यूडी के अधिकारी पार्षदों के साथ ही लोगों का फोन भी नहीं उठा रहे। जिसके चलते मजबूरी में सड़क पर धरना देना पड़ रहा है।

गंदे पानी के बीच रहने की मजबूरी

पार्षद राजेश तिवारी ने कहा कि लोग गंदे पानी के बीच रह रहे हैं और घर छोड़कर जाने की स्थिति में भी नहीं हैं। बौलिया रेलवे कालोनी के पार्षद मनोज यादव ने कहा कि पानी निकासी का रेलवे द्वारा विरोध किया जा रहा है। हजारों लोगों को गंदे पानी के बीच छोड़ दिया गया है। उन्होंने कहा कि कई लोग वायरल बुखार से पीडि़त हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। पार्षदों और नागरिकों के समर्थन में कांग्रेस नेता राणा राहुल ङ्क्षसह भी पहुंचे थे।

तीन दिन में राहत देने का दिया आश्वासन

पार्षदों की मांग पर पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता प्रवीण कुमार ने तीन दिन में राहत देने का लिखित आश्वासन दिया है। पीडब्लयूडी के नाले से मोहल्लों के नालियों को जोड़ा जाएगा। लगातार पंप चलाए जाएंगे। नगर निगम के मुख्य अभियंता सुरेश चंद ने बताया कि शाहपुर पुलिस स्टेशन के पीछे डाक्टर्स कालोनी में तीन पंप लगाए जा रहे हैं। पीडब्ल्यूडी से शाहपुर मोड से राप्तीनगर तक नाले के लेबल को नीचे करने का निर्देश दिया गया है।

बशारतपुर व गणेशपुरम में चल रही नाव

शहर के बशारतपुर एवं गणेशपुरम में इतना पानी जमा है कि नाव लगानी पड़ी है। यहां जरूरत के सामान लाने के लिए लोग नाव का ही सहारा ले रहे हैं। गणेशपुरम के राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि पानी निकासी की व्यवस्था न होने से यह समस्या पैदा हुई है। लंबे समय तक पानी जमा होने से उसमें से बदबू भी उठ रही है। राप्तीनगर फेज दो अर्पित अस्पताल के सामने जलजमाव से बदबू आती है। नागरिकों का कहना है कि सड़क किनारे बने नाले की सफाई नहीं होती।

जफर कालोनी के घरों में घुसा पानी, जाम किया रास्ता

हाबर्ट बंधे से सटे बहरामपुर और जफर कालोनी के दर्जनों घरों में गुरुवार को पानी घुस गया। स्थानीय नागरिकों का आरोप है कि नगर निगम के पंप नहीं चलने से दिक्कत हो रही है। पानी पंप कर पानी राप्ती में नहीं फेंके जाने से जफर कालोनी के 500 परिवारों की मुश्किलें बढ़ गई है। आक्रोशित नागरिकों ने देापहर में हाबर्ट बांध पर जाम लगा दिया। सूचना पाकर मौक पर पहुंचे तिवारीपुर के थानाध्यक्ष सत्यप्रकाश ङ्क्षसह ने लोगों को समझा-बुझाकर रास्ता साफ कराया।

chat bot
आपका साथी