गोरखपुर में बढ़ने लगे वायरल फीवर व त्वचा के मरीज, रहें सावधान

बाढ़ व बारिश के मौसम में वायरल फीवर व त्वचा रोग के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में विशेषज्ञों ने सावधान रहने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि घर के आसपास साफ-सफाई और कोविड प्रोटोकाल का पालन कर साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 02:30 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 02:30 PM (IST)
गोरखपुर में बढ़ने लगे वायरल फीवर व त्वचा के मरीज, रहें सावधान
गोरखपुर में बढ़ रहे वायरल फीवर के मरीज। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : बाढ़ व बारिश के मौसम में वायरल फीवर व त्वचा रोग के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में विशेषज्ञों ने सावधान रहने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि घर के आसपास साफ-सफाई और कोविड प्रोटोकाल का पालन कर कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है।

प्रतिदिन 12 से 15 सौ नए मरीज पहुंच रहे हैं ओपीडी में

जिला अस्पताल के आउट पेशेंट विभाग (ओपीडी) में प्रतिदिन 12 से 15 सौ मरीज पहुंच रहे हैं। इसमें 30 फीसद वायरल फीवर व 20 फीसद त्वचा रोग के मरीज हैं। 50 फीसद में अन्य बीमारियों के मरीज शामिल हैं। मेडिसिन व चर्म रोग विभाग के ओपीडी के सामने ओपीडी खुलने के दो घंटे पहले अर्थात सुबह छह बजे से ही लाइन लग जा रही है। डाक्टर ओपीडी समाप्त होने अर्थात दोपहर बाद दो बजे के बाद भी मरीज देख रहे हैं। मेडिसिन की ओपीडी ढाई-तीन बजे तक चल रही है। ज्यादातर में सर्दी-जुकाम, बुखार, गले में खराश, खांसी व सांस फूलने की दिक्कत है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में भी वायरल फीवर व चर्म रोग के मरीज सामने आ रहे हैं। शरीर पर लाल चकत्ते, खुजली, दाद आदि की समस्या से लोग परेशान हैं। डाक्टरों ने साफ पानी से नहाने व शुद्ध पानी पीने की सलाह दी है।

15 दिन से नहीं मिले कोरोना संक्रमित

जिला अस्पताल के ओपीडी के सामने ट्रायज एरिया बनाई गई है। वहां सर्दी-जुकाम, बुखार के मरीजों की कोरोना जांच की जाती है। इसके बाद उन्हें टोकन दिया जाता है। यदि निगेटिव का टोकन है तो ही पर्चा बनता है। पाजिटिव मरीजों को वहीं कोविड प्रोटोकाल की दवाएं और होम क्वारंटाइन रहने की सलाह देकर घर भेज दिया जाता है। पिछले 15 दिन में लगभग सात हजार लोगों की जांच हुई लेकिन कोई संक्रमित नहीं मिला। इससे जिला अस्पताल प्रबंधन ने राहत की सांस ली है।

वायरल फीवर व चर्म रोग के आ रहे ज्यादा मरीज

जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. एसी श्रीवास्तव ने कहा कि मरीजों का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। कोविड प्रोटोकाल के पालन के साथ उनका इलाज किया जा रहा है। वायरल फीवर व चर्म रोग के मरीज ज्यादा आ रहे हैं। वायरल फीवर के मरीजों की कोरोना जांच भी कराई जा रही है। पिछले 15 दिनों में कोई पाजिटिव नहीं मिला है।

chat bot
आपका साथी