Omicron: बस्‍ती में बढाई गई सतर्कता, विदेश से आने वालों की दो बार कराई जा रही है कोविड जांच

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर बस्ती में सतर्कता बढा दी गई है। विदेश से आने वालों व विशेषकर हाईरिस्क वाले देशों से आने वाले नागरिकों की दो बार आरटीपीसीआर जांच कराई जा रही है। उन्हें दस दिन तक होम आइसोलेशन में रखा जा रहा है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 06:50 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 06:50 AM (IST)
Omicron: बस्‍ती में बढाई गई सतर्कता, विदेश से आने वालों की दो बार कराई जा रही है कोविड जांच
विदेश से आने वालों की दो बार कराई जा रही है कोविड जांच। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर बस्ती में सतर्कता बढा दी गई है। विदेश से आने वालों व विशेषकर हाईरिस्क वाले देशों से आने वाले नागरिकों की दो बार आरटीपीसीआर जांच कराई जा रही है। उन्हें दस दिन तक होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जा रही है। कोरोना के नए वैरियंट ओमीक्रोन के प्रसार को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर स्तर पर प्रयास किया जा रहा है।

शासन भेज रहा विदेश से आने वालों की सूची

प्रभारी सीएमओ डा. फखरेयार हुसैन ने बताया कि शासन से विदेश से आने वालों की सूची जिले को भेजी जा रही है। इस सूची के आधार पर विदेश से आने वालों को ट्रेस किया जा रहा है। इसके लिए हर ब्लाक की रैपिड रिस्पांस टीम (आरआरटी) को लगाया गया है। टीम संबंधित तक पहुंच कर उसके स्वास्थ्य का परीक्षण कर आरटीपीसीआर जांच कर रही है। इसके आठ दिन बाद दोबारा आरटीपीसीआर जांच कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि दूसरी जांच एहतियातन कराई जा रही है।

आरटीपीसीआर से हो जाती है संक्रमित की पहचान

आम तौर से चार से सात दिन में संक्रमित हुए व्यक्ति की पहचान आरटीपीसीआर से हो जाती है। इसी के साथ विदेश से आने वालों के संपर्क में आए उसके घर वालों व करीबीयों की भी जांच कराई जा रही है। जो लोग विदेश से आ रहे हैं, उन्हें दस दिन तक घर में ही आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जा रही है। अभी तक विदेश से आने वाला कोई भी व्यक्ति व उसके संपर्क में आया व्यक्ति कोविड पाजिटिव नहीं मिला है।

फोकस्ड सैंपलिंग पर है विभाग का जोर

ओमीक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग का इन दिनों फोकस्ड सैंपलिंग पर ज्यादा जोर है। शासन से एक सप्ताह के लिए सैंपलिंग का प्लान बनाकर भेजा गया है। इसी के अनुसार जांच की कराई जा रही है। बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन पर सतर्कता बढ़ाई जा रही है। रेलवे स्टेशन पर तैनात टीम महानगरों से आने वाली ट्रेन के यात्रियों की स्टेशन पर एंटीजन व आरटीपीसीआर जांच कर रही है। लोगों को सलाह दी जा रही है कि वह मास्क का इस्तेमाल करें तथा सार्वजनिक स्थानों पर शारीरिक दूरी बनाए रखें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें।

chat bot
आपका साथी