Tomato Price: माह भर बाद काबू में आया टमाटर, यह है कारण

देवरिया के सब्‍जी बाजार में नासिक के टमाटर ने धूम मचा रखी है। पूरा बाजार नासिक के टमाटर से अटा पडा है। हालांकि स्‍थानीय स्‍तर पर टमाटर की पैदावार न होने की वजह से वजह टमाटर का भाव अभी भी अधिक है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:05 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 09:23 AM (IST)
Tomato Price: माह भर बाद काबू में आया टमाटर, यह है कारण
बाजार में बिक रहा नासिक का टमाटर। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। देवरिया के सब्‍जी बाजार में नासिक के टमाटर ने धूम मचा रखी है। पूरा बाजार नासिक के टमाटर से अटा पडा है। हालांकि स्‍थानीय स्‍तर पर टमाटर की पैदावार न होने की वजह से वजह टमाटर का भाव अभी भी अधिक है लेकिन दो माह पूर्व की तुलना में कीमतों में काफी गिरावट आई है।

थोक में बिक रहा 40 रुपये किलो

देवरिया जिले में टमाटर इस वक्त नासिक से आ रहा है। जिसकी वजह से कीमतों में कमी आने की रफ्तार धीमी है। इस समय थोक भाव में 40 तो फुटकर में 60 से 70 रुपयेप्रति किलो की भाव से बिक रहा है। दो माह पहले तक 100 से 120 रुपये बिक रहा था।

निचला तबका अभी नहीं खरीद पा रहा टमाटर

स्थानीय किसान अभी टमाटर की खेती नहीं कर पाए हैं। इस वजह से टमाटर की आवक महाराष्ट्र के नासिक से हर रोज एक से दो ट्रक होती है। भले ही बाजार भाव ज्यादा है। लेकिन टमाटर का सेवन करने वालों की कमी नहीं है। यह बात दीगर है कि मध्यम वर्ग के लोग ही टमाटर का उपयोग कर पा रहे हैं अभी निचला तबका टमाटर खरीदने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है। क्योंकि 60 रुपये प्रति किलो के भाव से टमाटर खरीदना उनके लिए आसान नहीं है। देवरिया जिले में दो माह पहले तक कर्नाटक से टमाटर की आवक हो रही थी।

दो ट्रक टमाटर की रोज हो रही है खपत

व्यापार मंडल के अध्यक्ष एवं थोक व्यापारी अखिलेश जायसवाल बताते हैं कि देवरिया जिले में इस वक्त नासिक से टमाटर की आवक हो रही है।थोक भाव में 40 रुपये किलो तथा फुटकर में 50 से 60 रुपये प्रति किलो की भाव से बिक रहा है। पहले टमाटर कर्नाटक से भी आता था लेकिन इस वक्त नासिक से आवक हो रही है। भाव ज्यादा होने की चलती उतनी खपत नहीं है लेकिन दो ट्रक हर रोज टमाटर की खपत हो रही है। जायसवाल के अनुसार स्थानीय मंडी में अभी लोकल टमाटर की आवक नहीं है। यहां जनवरी के बाद लोकल टमाटर की आवक होती है।

chat bot
आपका साथी