वैद्य आत्‍माराम दुबे ने कहा-Coronavirus से लडऩे में मदद करेगी गिलोय, सोंठ व लहसुन Gorakhpur News

दैनिक जागरण गोरखपुर में प्रश्‍न पहर कार्यक्रम में वैद्य आत्‍माराम दुबे ने कोरोना समेत तमाम गंभीर रोगों का सहज इलाज बताया है। आप भी हो सकते हैं लाभान्वित।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Fri, 03 Jul 2020 07:30 AM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 09:06 AM (IST)
वैद्य आत्‍माराम दुबे ने कहा-Coronavirus से लडऩे में मदद करेगी गिलोय, सोंठ व लहसुन Gorakhpur News
वैद्य आत्‍माराम दुबे ने कहा-Coronavirus से लडऩे में मदद करेगी गिलोय, सोंठ व लहसुन Gorakhpur News

 गोरखपुर, जेएनएन। दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम 'हैलो डॉक्टर में गुरुवार को वैद्य आत्माराम दूबे मौजूद थे। जनता ने उनसे फोन पर बीमारियों से संबंधित अनेक सवाल किए। उन्होंने घर में मौजूद औषधियों से बीमारियों के ठीक होने के उपाय बताए। बताया कि, गिलोय (गुरुचि), सोंठ का चूर्ण व लहसुन कोरोना से बचाएगा। यदि किसी को कोरोना संक्रमण है, तो उसे ठीक करने में भी मदद करेगा। इससे प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। सांस की दिक्कत ज्यादा है तो शहद के साथ पुष्कर मूल का चूर्ण लेने से आराम मिलेगा। इन सबके बावजूद बचाव ही बेहतर विकल्प है, इसलिए आहार-विहार पर विशेष ध्यान दें। कमर व पैरों में दर्द होने पर इसका करें सेवन

सहजनवा से फूलचंद विश्‍वकर्मा ने कहा कि उन्‍हें गिरने से चोट आ गई है। कमर व पैरों में दर्द है। वैद्य आत्‍माराम दुबे ने कहा कि एक चम्मच सरसो के तेल में छह ग्राम लहसुन बादामी होने तक भून लें। उसे भोजन के साथ दाल या सब्जी में सुबह-शाम लें। दो ग्राम सोंठ का चूर्ण देशी घी में मिलाकर चाट लें और गुनगुना पानी पी लें। दही, उड़द, बैंगन नहीं खाना है। पादरी बाजार निवासी प्रीति का कहना है कि  मौसम बदलने पर नाक से पानी गिरता है। सिर में खुजली होती है। उन्‍हें बताया गया कि सफेद सोंठ, काली मिर्च व पीपर बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बनाएं। सुबह-शाम एक ग्राम शहद के साथ लें। अणु तेल चार बूंद नाक में डालें। दही से परहेज करें।

यूरीन से आ रहा प्रोटीम तो इसका करें इस्‍तेमाल

बड़हलगंज के चंद्र प्रकाश जायसवाल का कहना है कि ब्‍लड प्रेशर है, इसकी वजह से किडनी में दिक्कत आ गई है। यूरीन से प्रोटीन आ रहा है। दवा चल रही है। उन्‍हें बताया गया कि जो दवा चल रही है, उसे खाते रहें। शुद्ध शिलाजीत 250 मिलीग्राम एक चम्मच दूध में घोलकर सुबह-शाम लें। साथ ही गजपुरना की जड़ तीन ग्राम पानी के साथ पीसकर पीएं। बस्‍ती से विश्‍वनाथ उपाध्‍याय ने कहा कि प्रोस्टेट 70 ग्राम है, पेशाब करने के बाद गर्मी लगती है। उन्‍हें बताया गया कि किसी अच्छे सर्जन से संपर्क करें।

भोजन के बाद गुड़ का करें इस्‍तेमाल नहीं बनेगी गैस

सिसवा से प्रमोद कुमार जायसवाल का कहना है कि उन्‍हें गैस बनती है। डकार बहुत आती है। उनहें सलाह दी गई कि छोटी हर्रे एक कप पानी में सुबह भिगो दें। रात को सोते समय उसे चबाकर पानी पी जाएं। भोजन के बाद गुड़ जरूर लें। बस्‍ती से सुभाष चंद्र का कहना है कि बहुत पुरानी कब्ज है, दस्त साफ नहीं होता है। वैद्य आत्‍माराम दुबे ने कहा कि एक मुट्ठी चला, पांच छोटी हर्रे, पांच लहसुन, 20 दाना मुनक्का शाम को भिगो दें। सुबह इसी का नाश्ता करें।

चोप चीनी का करें सेवन, शरीर में नहीं होगा दाना

जटेपुर से संजय कुमार का कहना है कि पूरे शरीर में दाने हैं। समझ में नहीं आता क्‍या करें। उन्‍हें बताया गया कि पंसारी के यहां से चोप चीनी लेकर चूर्ण बना लें। डेढ़ ग्राम सुबह-शाम तीन सप्ताह तक लें। बस्‍ती से प्रवीन कुमार ने कहा कि उनहें सुगर की समस्या है। उन्‍हें सलाह दी गई कि जो दवा चल रही है, उसे चलने दें। साथ में आंवले व हल्दी का चूर्ण डेढ़-डेढ़ ग्राम सुबह-शाम लें। जामुन, करैला, नीम के तीन-तीन बीज, तीन पत्ता तेजपात व तीन बड़ी इलायची मिलाकर चूर्ण बना दें। 24 घंटे में एक बार लें।

सांस की दिक्कत में शहद के साथ लें पुष्कर मूल का चूर्ण

सिद्धार्थनगर से राज कुमार ने कहा कि सांस फूल रही है। इसके लिए कौन सी दवा लें। उन्‍हें बताया गया कि पुष्कर मूल का चूर्ण तीन-तीन ग्राम सुबह-शाम शहद के साथ लें। इसी तरह से राप्‍ती नगर से राजेश्‍वरी देवी ने कहा कि एक माह से खांसी आ रही है। उन्‍हें बताया गया कि सोंठ, काली मिर्च व पीपर बराबर मात्रा में लेकर पूर्ण बना लें। एक ग्राम तीन बार शहद के साथ लें। तिवारीपुर से विनोद कुमाार ने कहा कि कोरोना से कैसे बचें। वैद्य आत्‍माराम दुबे ने कहा कि गिलोय, सोंठ का चूर्ण व लहसुन का प्रयोग करें। इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

इन्होंने भी पूछे सवाल

शोहरतगढ़ से निराला मौर्या, देवरिया से नंदिनी चौरसिया, नौसढ़ से उत्कर्ष जायसवाल, उरुवा से लाल साहब सिंह, बस्‍ती से प्रेम नारायन त्रिपाठी, कुशीनगर से मनमोहन सिंह, महराजगंज से प्रदीप कुमार और सहजनवां से नरेंद्र कुमार यादव ने भी सलाह ली। 

chat bot
आपका साथी