यहां कोविशील्‍ड की जगह लगा दी को वैक्‍सीन, एएनएम निलंबित, हटा दिए गए केंद्र प्रभारी Gorakhpur News

सिद्धार्थनगर जिले के पीएचसी औदहीकला में 20 लोगों को कोरोना की दूसरी वैक्सीन गलत लगाने के मामले में एएनएम कलावती को सीएमओ ने निलंबित कर दिया है। वहीं केंद्र प्रभारी डा. शिवेष्ट पटेल को प्रभारी के पद से हटा दिया गया।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 11:10 AM (IST) Updated:Fri, 28 May 2021 11:10 AM (IST)
यहां कोविशील्‍ड की जगह लगा दी को वैक्‍सीन, एएनएम निलंबित, हटा दिए गए केंद्र प्रभारी Gorakhpur News
कोविशील्‍ड की जगह को वैक्‍सीन लगाने के मामले में एएनएम निलंबित। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : सिद्धार्थनगर जिले के पीएचसी औदहीकला में 20 लोगों को कोरोना की दूसरी वैक्सीन गलत लगाने के मामले में एएनएम कलावती को सीएमओ ने निलंबित कर दिया है। वहीं केंद्र प्रभारी डा. शिवेष्ट पटेल को प्रभारी के पद से हटा दिया गया। उन्हें सीएचसी लोटन में चिकित्साधिकारी के पद पर भेजा गया है। एएनएम कलावती को निलंबित अवधि में सीएचसी इटवा से अटैच किया गया है। सीएमओ ने कोल्ड चैन प्रभारी शांति सिंह को कोविशील्ड की 50 खुराक गायब होने के मामले में 75 सौ रुपये जमा कराने का निर्देश दिया है।

20 लोगों की कोविशील्‍ड की लगी थी पहली डोज

पीएचसी औदही कला में दो अप्रैल को 20 लोगों को पहली डोज कोविशील्ड की लगी थी। उन्हें दूसरी डोज 14 मई को लगाई गई। केंद्र पर तैनात कर्मचारियों ने कोविशील्ड के बजाय कोवैक्सीन लगा दिया। डीएम ने मामले की गंभीरता से लेते हुए सीएमओ को जांच का निर्देश दिया था। सीएमओ के आदेश पर मामले की जांच एसीएमओ डा. सौरभ चतुर्वेदी व डा. डीके चौधरी ने की। मामले में केंद्र प्रभारी, एएनएम व आइओ को दोषी पाया गया। सीएमओ डाक्टर संदीप चौधरी ने कहा कि इस प्रकरण में तीन लोग दोषी पाए गए हैं, तीनों पर कार्रवाई की गई है।

इन्हें लगा था गलत टीका

रामसूरत, इकराम, राधेश्याम, बेलावती, मालती देवी, छेदीलाल, सनेही, शहाबुद्दीन, इंद्र बहादुर, रामकुमार, गोपाल, मुन्नी, अनारकली, चंद्रावती, सोमना, रामकिशोर, मालती, देवी, रामप्रसाद, उर्मिला, नंदलाल चौधरी को गलत टीका लगा था। सभी मानपुर और औदही कलां और आसपास के निवासी हैं। इन्हें पहली डोज कोविशील्ड की लगाई गई थी। नियत तिथि पर यह सभी उपकेंद्र पहुंचे। टीकाकरण टीम के पास को वैक्सीन की दो खाली वायल (वैक्सीन की शीशी) मिली। टीकाकरण कर रही एएनएम कमलावती ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बढ़नी से यही वैक्सीन लगाने के लिए मिली थी। किसी ने नहीं बताया कि यह वैक्सीन दूसरी डोज के रूप में नहीं देनी है। एमओआइसी बढ़नी डा. एसके पटेल ने माना भी था कि गलती से केंद्र पर कोविशील्ड की जगह कोवैक्सीन चली गई थी।

chat bot
आपका साथी