संक्रमण से सुरक्षा के लिए टीका लगवाना जरूरी

सिद्धार्थनगर : कोविड टीकाकरण को बढ़ावा देने और लोगों को जागरूक करने का काम युद्धस्तर पर हो रहा है। ऐ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 06:30 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 06:30 AM (IST)
संक्रमण से सुरक्षा के लिए टीका लगवाना जरूरी
संक्रमण से सुरक्षा के लिए टीका लगवाना जरूरी

सिद्धार्थनगर : कोविड टीकाकरण को बढ़ावा देने और लोगों को जागरूक करने का काम युद्धस्तर पर हो रहा है। ऐसे लोग भी हैं जो टीका लगवा चुके हैं, और अब दूसरों को प्रेरित कर रहे हैं। कहना है कि जीवन की सुरक्षा के लिए टीकाकरण सभी को करवाना चाहिए। इससे संक्रमण से बचाव के साथ लाभ के अलावा किसी प्रकार की कोई हानि नही है।

अरशद खान ने कहा कि महामारी की दूसरी लहर ने बहुतों को हम से छीन लिया है। ऐसे में तीसरी लहर से महफू•ा रहने के लिए सभी को टीकाकरण कराना जरूरी है। यदि दूसरी लहर के पूर्व एहतियाती कदम जैसे टीकाकरण व गाइडलाइन का पालन होता तो इतनी जनहानि न होती। ऐसे में अब तीसरी लहर से खुद व समाज को बचाने के लिए मैंने दोनों टीके स्वयं लगवाया है, बल्कि पूरे परिवार का टीकाकरण करा कर सुरक्षित कर दिया है।

मौलाना वाहिद मदनी ने बताया कि पहला टीका लगवाने के बाद कोविड पाजिटिव हो गया था, दिक्कत तो बहुत हुई लेकिन खुदा की मेहरबानी, इलाज व पहले टीके के प्रभाव से कोविड को हराने में कामयाबी मिली। किसी भ्रम में न पड़ें और टीका लगवाएं। हमें सुरक्षात्मक रुख अख्तियार करना चाहिए। इस्लाम में भी महामारी वाली बीमारियों से सुरक्षित रहने का हुक्म देता है।

ग्राम प्रधान दिनेंद्र दत्त यादव ने कहा कि कोविड वैश्विक महामारी है। जिससे पूरी दुनियां सहित भारत भी प्रभावित हुआ। इसका कोई समुचित इलाज न होने से एकमात्र विकल्प टीकाकरण ही है। सभी लोग टीकाकरण कराएं। हमने भी टीका लगवाकर न केवल खुद को सुरक्षित किया बल्कि परिवार सहित समाज को भी महफूज रखने का जतन कर लिया है।

मौलाना अबुल आस वहीदी का कहना है कि यह एक महामारी है। ऐसे में हमें खुद को तो महफूज रखना ही दूसरों को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी है। धार्मिक किताबों में इस बात जिक्र है कि ऐसा होने पर जो जहां है वहीं ठहरे अर्थात स्वयं व दूसरों की सुरक्षा का संदेश दिया गया है। पहली व दूसरी लहर ने हिदुस्तान में लाखों की जिदगी निगल ली। मैंने टीका लगवाकर मुल्क को सुरक्षित रखने थोड़ा योगदान दिया। सभी हिंदू व मुस्लिम भाइयों से अनुरोध है टीका जरूर लगवाएं।

chat bot
आपका साथी