जरा संभलकर इस्तेमाल करें चाइनीज उपकरण, कबाड़ हो जाएंगे सभी सामान Gorakhpur News

शहर में शायद ही कोई ऐसा घर होगा जहां चाइनीज सामान न हो यही चाइनीज सामान लोगों के लिए सरदर्द बन गया है। खराब होने पर उपकरण रिपेयर नहीं हो पा रहे हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 07:34 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 07:34 PM (IST)
जरा संभलकर इस्तेमाल करें चाइनीज उपकरण, कबाड़ हो जाएंगे सभी सामान Gorakhpur News
जरा संभलकर इस्तेमाल करें चाइनीज उपकरण, कबाड़ हो जाएंगे सभी सामान Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। अगर आपकेे पास चीन में बना मोबाइल, टीवी, लैपटॉप, वाशिंग मशीन या दूसरे इलेक्ट्रानिक उपकरण हैं तो संभलकर इस्तेमाल कीजिए। क्योंकि उसमें कोई खराबी आने या टूट जाने पर वह बन नहीं पाएगा। पार्ट्स के अभाव में मोबाइल के अलावा सैकड़ों टीवी, लैपटॉप और दूसरे उपकरण महीनों से सर्विस सेंटर पर पड़े हुए हैं। चीन से उपकरण आ नहीं रहे हैं तो बाजार में उसका दूसरा विकल्प भी मौजूद नहीं है।

बाजार में नहीं है चीनी पार्ट्स

शहर में शायद ही कोई ऐसा घर होगा जहां चाइनीज सामान न हो, लेकिन यही चाइनीज सामान लोगों के लिए सरदर्द बन गया है। खराब होने पर उपकरण रिपेयर नहीं हो पा रहे हैं। रसूलपुर के जीशान ने ढाई साल पहले एक बड़े ब्रांड का लैपटॉप खरीदा था। स्क्रीन डेड होने पर जब वह लैपटॉप लेकर सर्विंस सेंटर पहुंचे तो पता चला कि लैपटॉप चीन में बना है और फिलहाल उसका कोई भी पार्ट्स मौजूद नहीं है। जीशान ने दूसरों शहरों में पता किया तो वहां से भी निराशा हाथ लगी।

सर्विस सेंटर पर पड़े हैं सैकड़ों खराब लैपटाप

शाही मार्केट में सर्विंस सेंटर चलाने वाले संजय ने बताया कि 80 फीसद लैपटॉप चाइनीज हैं। पहले कोरोना संक्रमण और फिर भारत व चीन के बीच तनातनी के कारण पार्ट्स की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। सिर्फ गोरखपुर में ही सैकड़ों लैपटॉप छोटे-मोटे पार्ट्स के अभाव में खराब पड़े हैं। कुछ ऐसा मामला गोरखनाथ के संदीप और रेती के मोहम्मद जैदी के साथ भी पेश आया। दोनों की एलईडी टीवी का पैनल खराब है और रिपेयर नहीं हो पा रहा है।

मेड इन इंडिया समझकर खरीद लिया था चाइनीज माल

बकौल संदीप, टीवी खराब होने पर पता चला कि वह चाइनीज माल है। पहले मालूम होता कि खराब होने पर बन नहीं पाएगा तो कभी खरीदता ही नहीं। 15 साल से टीवी रिपेयर का काम कर रहे मंजीत कुमार ने बताया कि एलईडी टीवी का किट और पैनल चाइना से आता है। जनवरी से ही पैनल और दूसरे उपकरण नहीं मिल पा रहे हैं। लोगों को यह पता नहीं होता कि मेड इन इंडिया समझकर जो उपकरण खरीद रहे हैं दरअसल उसके सारे पार्ट्स चाइना से आते हैं।

हर तरह के इलेक्ट्रॉनिक सामान आते हैं वहां से

बड़े पैमाने पर स्मार्ट फोन, टीवी किट, डिस्प्ले बोर्डएसडी कार्ड, मेमोरी कार्ड, लैपटॉप, पेन ड्राइव, साउंड रिकॉर्डर्स के साथ एलईडी बोर्ड चीन से भारत आते हैं। देश की सभी बड़ी कंपनियां स्टैंड एवं वाल फैन चाइना से ही आयात करते हैं।

chat bot
आपका साथी