UP Board: खत्म हुई फार्म भरने की तिथि, आज से ब्योरा अपडेट करेंगे प्रधानाचार्य

यूपी बोर्ड की 2022 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए फार्म भरने व कक्षा नौंवी व 11वीं के विद्यार्थियों के पंजीकरण की अंतिम तिथि सोमवार को समाप्त हो गई। अब 9 से 14 नवंबर तक प्रधानाचार्य विद्यार्थियों का ब्योरा जांच कर उसे अपडेट करेंगे।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 01:36 PM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 01:36 PM (IST)
UP Board: खत्म हुई फार्म भरने की तिथि, आज से ब्योरा अपडेट करेंगे प्रधानाचार्य
यूपी बोर्ड परीक्षा का तिथि खत्म हो गई। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। यूपी बोर्ड की 2022 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए फार्म भरने व कक्षा नौंवी व 11वीं के विद्यार्थियों के पंजीकरण की अंतिम तिथि सोमवार को समाप्त हो गई। अब 9 से 14 नवंबर तक प्रधानाचार्य विद्यार्थियों का ब्योरा जांच कर उसे अपडेट करेंगे। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि इस दौरान किसी भी नवीन छात्र का ब्योरा अपडेट नहीं किया जाएगा। बोर्ड ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए दूसरी बार तिथि बढ़ाई थी।

डीआइओएस ने प्रधानाचार्यों को दिया निर्देश

डीआइओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने प्रधानाचार्यों को यह भी निर्देशित किया है कि आनलाइन ब्योरा का परीक्षण कर यह सुनिश्चित कर लें कि उन्होंने जिन संस्थागत विद्यार्थियों के विवरण आनलाइन किए हैं वे उनके विद्यालय में अध्ययनरत हैं और उनका परीक्षा शुल्क भी जमा है।

अनर्ह विद्यार्थियों के आवेदन होंगे निरस्‍त

यदि परीक्षण के उपरांत एक भी अनाधिकृत व बोर्ड के नियमों के विरुद्ध अनर्ह विद्यार्थी का आवेदन आनलाइन किया हुआ पाया जाता है तो संबंधित छात्र का विवरण निरस्त किए जाने के साथ ही संबंधित प्रधानाचार्य के उत्तरदायित्व का निर्धारण करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

प्रधानाचार्यों को देना होगा प्रमाण पत्र

प्रधानाचार्यों को इस बात का प्रमाण पत्र देना होगा कि कक्षा नौ व 11 तथा 11 व 12 से संबंधित विद्यार्थियों का ब्योरा आनलाइन अपलोड हो चुका है और किसी भी छात्रा का ब्योरा अपलोड होने से छूटा नहीं है। साथ ही यह भी बताना होगा कि शैक्षिक विवरण विद्यालयी अभिलेखानुसार पूर्ण रूप से शुद्ध व सही है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने सोमवार को नगर निगम स्थित रानी लक्ष्मीबाई पार्क में प्रदर्शन किया। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 15 हजार रुपये तथा सहायिकाओं का मानदेय 10 हजार रुपये करने की मांग की। 12 सूत्रीय मांगों को लेकर उन्होंने जिलाधिकारी को ज्ञापन भी सौंपा।प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व करते हुए जिलाध्यक्ष निर्मला शर्मा एवं महामंत्री गीता सिंह ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। जिन्हें जबरन निकाला गया है, उन्हें दोबारा अवसर दिया जाए। इस दौरान कुसुम सिंह, मनोरमा, आशा, प्रमिला, सुशीला, आकांक्षा, माधुरी, किरन, ममता, मालती, सपना, पूनम आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी