यूपी बोर्ड: अंक सुधार परीक्षा की तैयारियां तेज, राजकीय इंटर कालेज को बनाया जाएगा संकलन केंद्र

हाईस्‍कूल और इंटर के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड ने अंक सुधार परीक्षा आयोजित करने की तैयारी पूरी कर ली है। सीसी कैमरे की निगरानी में परीक्षाएं आयोजित होंगी। जिला मुख्‍यालय पर स्थित राजकीय विद्यालयों को कापियों के संकलन के लिए केंद्र बनाया गया है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 09:05 AM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 09:05 AM (IST)
यूपी बोर्ड: अंक सुधार परीक्षा की तैयारियां तेज, राजकीय इंटर कालेज को बनाया जाएगा संकलन केंद्र
यूपी बोर्ड: अंक सुधार परीक्षा की तैयारियां तेज। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की अंक सुधार परीक्षा की कापियों के जनपद मुख्यालय स्तर पर संकलित करने के लिए संकलन केंद्रों का का निर्धारण कर दिया है। गोरखपुर-बस्ती मंडल में बस्ती, गोरखपुर व देवरिया में राजकीय इंटर कालेजों को संकलन केंद्र बनाया गया है। 18 सितंबर से दो पालियों में शुरू होने वाली परीक्षा के नजदीक आते ही बोर्ड ने तैयारियां तेज कर दी हैं।

सीसी कैमराेें की निगरानी में होगी  परीक्षा

परीक्षा को शुचितापूर्ण संपन्न कराने को लेकर सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसी टीवी कैमरे को दुरुस्त कराने के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाने के निर्देश दिए गए हैं। डीआइओएस ने संकलन केंद्र का निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

सीसीटीवी की निगरानी में जमा होंगी कापियां

बोर्ड ने अपने निर्देश में स्पष्ट किया है कि परीक्षा की कापियां सीसीटीवी की निगरानी में संकलन केंद्रों पर जमा कराई जाएंगी। परीक्षा केंद्रों से प्राप्त कापियां जिन कक्षों में रखी जाएंगी उसमें सीसीटीवी कैमरे 24 घंटे क्रियाशील रहेंगे।

दो पलियों में आयोजित होगी परीक्षा

प्रधानाचार्यों को दिए गए निर्देश में बोर्ड ने कहा है कि तहसील के परीक्षा केंद्रों पर प्रत्येक दिन की दो पालियों में आयोजित परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल उप संकलन केंद्र पर जमा करा जाएंगे। परीक्षा समाप्ति के बाद अगली तिथि को उप संकलन केंद्र के प्रधानाचार्य द्वारा समस्त उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल जनपद मुख्यालय स्थित संकलन केंद्र पर जमा करा जाएंगे।

कहां कौन विद्यालय बने संकलन केंद्र

गोरखपुर-बस्ती में जिन विद्यालयों को संकलन केंद्र बनाया गया है उनमें गोरखपुर में राजकीय जुबली इंटर कालेज, देवरिया में राजकीय इंटर कालेज, बस्ती में राजकीय इंटर कालेज, महराजगंज में महराजगंज इंटर कालेज, कुशीनगर में उदित नारायण इंटर कालेज, सिद्धार्थनगर में रतनसेन इंटर कालेज बांसी तथा संत कबीर नगर में हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज इंटर कालेज खलीलाबाद शामिल हैं।

परीक्षा में नहीं आने पाएगा कोई व्‍यवधान

डीआइओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया कहते हैं कि अंक सुधार परीक्षा की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। सभी केंद्र व्यवस्थापकों को अपनी तैयारियां परीक्षा से पूर्ण करने के निर्देश दे दिए गए हैं, ताकि परीक्षा संचालन में किसी तरह का व्यवधान उत्पन्न न हो।

chat bot
आपका साथी