UP Board: अब 20 दिसंबर तक अपलोड करने होंगे अर्द्ध वार्षिक परीक्षा के अंक

अब माध्यमिक विद्यालय कक्षा नौंवी से 12वीं तक के छात्रों के अर्द्ध वार्षिक परीक्षा के अंक 20 दिसंबर तक वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। बोर्ड ने दूसरी बार अंक अपलोड करने की तिथि बढ़ाई दी है। पहले स्कूलाें को तीन दिसंबर तक ही यह प्रक्रिया पूर्ण करनी थी।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 01:07 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 01:07 PM (IST)
UP Board: अब 20 दिसंबर तक अपलोड करने होंगे अर्द्ध वार्षिक परीक्षा के अंक
अब 20 दिसंबर तक अपलोड करने होंगे अर्द्ध वार्षिक परीक्षा के अंक। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। अब माध्यमिक विद्यालय कक्षा नौंवी से 12वीं तक के छात्रों के अर्द्ध वार्षिक परीक्षा के अंक 20 दिसंबर तक वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। बोर्ड ने दूसरी बार अंक अपलोड करने की तिथि बढ़ाई दी है। पहले स्कूलाें को तीन दिसंबर तक ही यह प्रक्रिया पूर्ण करनी थी। 

बोर्ड ने अपनाई है विषम परिस्थियों में छात्रों को प्रोन्‍नत करने की नीति

बोर्ड ने विषम परिस्थितियों के चलते मुख्य परीक्षा न होने की दशा में छात्रों का मूल्यांकन अर्द्धवार्षिक व अन्य परीक्षाओं के आधार पर प्रोन्नत करने के तहत यह प्रक्रिया अपनाई है। कई स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं चल रहीं हैं तो कई में पूरी हो चुकी हैं। ऐसे में बोर्ड की तिथि बढ़ाने के बाद उम्मीद जताई जा रही है की 20 दिसंबर तक अधिकांश स्कूलों में अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं पूरी हो जाएगी। इसी दिन परीक्षा के अंक अपलोड कर देना होगा।

एक सप्ताह तक नहीं खुली वेबसाइट

बोर्ड ने पहले तीन दिसंबर तक नंबर अपलोड करने के निर्देश दिए थे। आदेश के एक सप्ताह से अधिक समय गुजरने के बाद भी बोर्ड वेबसाइट नहीं खुली, जिससे स्कूलों की परेशानी बढ़ गई थी। बोर्ड द्वारा पुन: तिथि बढ़ाने के बाद प्रधानाचार्यों ने राहत की सांस ली है।

....तो अर्द्ध वार्षिक परीक्षा के अंकों के आधार पर उत्‍तीर्ण किए जाएंगे छात्र

डीआइओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने बताया कि जनपद के विद्यालयों में अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं। विद्यालयों को बोर्ड के निर्देश के अनुसार कक्षा नौ व 10 के संस्थागत छात्र-छात्राओं के अर्द्ध वार्षिक परीक्षा और कक्षा 11 व 12 की अर्द्धवार्षिक परीक्षा के प्रयोगात्मक व लिखित परीक्षा के अंक बोर्ड की वेबसाइट पर 20 दिसंबर तक अनिवार्य रूप से अपलोड करने हैं। बोर्ड द्वारा यह निर्णय छात्रों के हित में लिया गया है। ताकि भविष्य में किसी कारणवश मुख्य परीक्षाएं आयोजित नहीं होती हैं तो छात्रों को इन अंकों के आधार पर प्रोन्नत किया जा सके।

chat bot
आपका साथी