यूपी बोर्ड: जिले के 12 केंद्रों पर शुरू हुई अंक सुधार की परीक्षा, 1504 विद्यार्थी होंगे शामिल

उत्‍तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्‍कूल और इंटर की अंक सुधार की परीक्षा शुरू हो गई है। इसके लिए 12 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा की सूचित बनाए रखने और नकल न होने देने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसी कैमरे लगाए गए हैं।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 01:15 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 01:15 PM (IST)
यूपी बोर्ड: जिले के 12 केंद्रों पर शुरू हुई अंक सुधार की परीक्षा, 1504 विद्यार्थी होंगे शामिल
जिले में 12 केंद्रों पर शुरू हुई अंक सुधार परीक्षा। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की अंक सुधार की परीक्षा जिले के 12 केंद्रों पर 18 सितंबर से शुरू हो गइ्र है। परीक्षा में जनपद से कुल 1504 छात्र शामिल हो रहे हैं। इसमें हाईस्कूल के 851 व इंटरमीडिएट के 653 छात्र हैं।

सीसी कैमरों की निगरानी में होगी परीक्षा

परीक्षा की निगरानी के लिए सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे व वायस रिकार्डर लगाए गए हैं। केंद्रों की निगरानी राजकीय जुबिली इंटर कालेज स्थित कंट्रोल रूम से की जाएगी। शासन ने परीक्षा के लिए जनपद का नोडल अधिकारी डायट प्राचार्य डा. बीके सिंह को बनाया है।

दो पालियों में आयोजित की जा रही परीक्षा

पहले दिन दो पालियों में आयोजित होने वाली परीक्षा में पहली पाली में सुबह 8 से 10.15 बजे तक हाईस्कूल व दूसरी पाली में दोपहर 2 से 4.15 बजे तक इंटर की परीक्षा हुई। परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण के लिए दो सचल दलों का गठन किया गया है। इसके अलावा 12 केंद्र व्यवस्थापक, 12 अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक, सात जोनल मजिस्ट्रेट, 12 स्टेटिक मजिस्ट्रेट तथा सात सेक्टर मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है जो नकलविहीन व शुचितापूर्ण परीक्षा संचालित कराने में योगदान देंगे।

जनपद मुख्‍यालय पर संकलित होंगी कापियां

बोर्ड ने परीक्षा की कापियों के जनपद मुख्यालय स्तर पर संकलित करने के लिए राजकीय जुबली इंटर कालेज को संकलन केंद्र बनाया है। परीक्षा की कापियां सीसीटीवी की निगरानी में संकलन केंद्रों पर जमा कराई जाएंगी। कापियां जिन कक्षों में रखी जाएंगी उसमें सीसीटीवी कैमरे 24 घंटे क्रियाशील रहेंगे।

बोर्ड के निर्देशों का कडाई से कराया जाएगा पालन

डीआइओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने बताया कि परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। परीक्षा प्रारंभ होने के बाद 15 मिनट परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढऩे के लिए निर्धारित है। दिव्यांग व दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए निर्धारित अवधि के अतिरिक्त 20 मिनट प्रति घंटे के हिसाब से समय दिया जाएगा। केंद्र व्यवस्थापकों से बोर्ड के निर्देशों का अनुपालन करने को कहा, ताकि नकलविहीन व शुचितापूर्ण परीक्षा संचालित कराई जा सके।

chat bot
आपका साथी