Marks Improvement Exam: सीसीटीवी की निगरानी में जमा होंगी उत्‍तर पुस्‍तिकाएं

Marks Improvement Exam हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की अंक सुधार परीक्षा की कापियों के जनपद मुख्यालय स्तर पर संकलित करने के लिए संकलन केंद्रों का का निर्धारण कर दिया है। गोरखपुर-बस्ती मंडल में बस्ती गोरखपुर व देवरिया में राजकीय इंटर कालेजों को संकलन केंद्र बनाया गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 10:30 AM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 10:30 AM (IST)
Marks Improvement Exam: सीसीटीवी की निगरानी में जमा होंगी उत्‍तर पुस्‍तिकाएं
अंक सुधार की उत्‍तर पुस्‍तिकाएं सीसीटीवी की निगरानी में जमा होंगी। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की अंक सुधार परीक्षा की कापियों के जनपद मुख्यालय स्तर पर संकलित करने के लिए संकलन केंद्रों का का निर्धारण कर दिया है। गोरखपुर-बस्ती मंडल में बस्ती, गोरखपुर व देवरिया में राजकीय इंटर कालेजों को संकलन केंद्र बनाया गया है। परीक्षा की कापियां सीसीटीवी की निगरानी में संकलन केंद्रों पर जमा कराई जाएंगी। कापियां जिन कक्षों में रखी जाएंगी उसमें सीसीटीवी कैमरे 24 घंटे क्रियाशील रहेंगे।

18 सितंबर से दो पालियों में होगी परीक्षा

आगामी 18 सितंबर से दो पालियों में शुरू होने वाली परीक्षा को लेकर बोर्ड ने तैयारियां तेज कर दी हैं। परीक्षा को शुचितापूर्ण संपन्न कराने को लेकर सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसी टीवी कैमरे को दुरुस्त कराने के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाने के निर्देश दिए गए हैं। डीआइओएस ने राजकीय जुबली इंटर कालेज स्थित संकलन केंद्र का निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

प्रधानाचार्यों को बोर्ड के निर्देश

प्रधानाचार्यों को दिए गए निर्देश में बोर्ड ने कहा है कि तहसील के परीक्षा केंद्रों पर प्रत्येक दिन की दो पालियों में आयोजित परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल उप संकलन केंद्र पर जमा कराए जाएंगे। परीक्षा समाप्ति के बाद अगली तिथि को उप संकलन केंद्र के प्रधानाचार्य समस्त उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल जनपद मुख्यालय स्थित संकलन केंद्र पर जमा कराएंगे।

कहां कौन विद्यालय बने संकलन केंद्र

गोरखपुर-बस्ती में जिन विद्यालयों को संकलन केंद्र बनाया गया है उनमें गोरखपुर में राजकीय जुबली इंटर कालेज, देवरिया में राजकीय इंटर कालेज, बस्ती में राजकीय इंटर कालेज, महराजगंज में महराजगंज इंटर कालेज, कुशीनगर में उदित नारायण इंटर कालेज, सिद्धार्थनगर में रतनसेन इंटर कालेज बांसी तथा संत कबीर नगर में हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज इंटर कालेज खलीलाबाद शामिल हैं।

अंक सुधार परीक्षा की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। सभी केंद्र व्यवस्थापकों को अपनी तैयारियां परीक्षा से पूर्ण करने के निर्देश दे दिए गए हैं, ताकि परीक्षा संचालन में किसी तरह का व्यवधान उत्पन्न न हो। - ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआइओएस।

chat bot
आपका साथी