UP Board Result 2021: अंकों की हुई बरसात, सफल रहे शत-प्रतिशत छात्र

यूपी बोर्ड ने वर्ष 2021 की हाईस्कूल व इंटर का परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया। सीबीएसई व आइसीएसई की तरह यूपी बोर्ड में भी नंबरों की बारिश के बीच हाईस्कूल में 99.53 व इंटर में 97.88 फीसद उत्तीर्ण हुए हैं।

Pradeep SrivastavaSun, 01 Aug 2021 01:25 PM (IST)
यूपी बोर्ड के हाई स्‍कूल व इंटरमीड‍िएट का परीक्षा पर‍िणाम गोरखपुर में शत प्रतिशत रहा। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। यूपी बोर्ड ने वर्ष 2021 की हाईस्कूल व इंटर का परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया। सीबीएसई व आइसीएसई की तरह यूपी बोर्ड में भी नंबरों की बारिश के बीच हाईस्कूल में 99.53 व इंटर में 97.88 फीसद उत्तीर्ण हुए हैं। कोरोना के कारण बिना परीक्षा के घोषित परिणाम में जनपद में शत-प्रतिशत विद्यार्थी सफल होने में कामयाब रहे। अन्य बोर्डों की तरह यूपी बोर्ड ने भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं करते हुए रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

जिले में हाईस्कूल में 74737 व इंटर में पंजीकृत थे 68569 विद्यार्थी

यूपी बोर्ड ने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं रद कर दी थी। दोनों परीक्षाओं का परिणाम तैयार करने के लिए फार्मूला तय करके उसे जारी किया गया है। जनपद में इस बार हाईस्कूल के 74737 विद्यार्थी पंजीकृत थे। इनमें 74490 संस्थागत तथा 247 व्यक्तिगत छात्र-छात्राएं शामिल हैं। इसी प्रकार इंटर में कुल पंजीकृत 68569 विद्यार्थियों में संस्थागत 67176 तथा 1393 व्यक्तिगत छात्र-छात्राएं रहे।

सात केंद्रों पर 1135 ने दी टीजीटी की परीक्षा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रयागराज द्वारा आयोजित टीजीटी की परीक्षा शनिवार से शुरू हो गई। पहले दिन जिले के सात केंद्रों पर जीव विज्ञान की परीक्षा का आयोजन किया गया। इस विषय से गोरखपुर केंद्र पर परीक्षा देने के लिए कुल 3042 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। इनमें 1135 परीक्षा में शामिल हुए। 1907 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक पंजीकरण के मुकाबले परीक्षार्थियों की संख्या महज 34 फीसद रही।

परीक्षा सुबह 9.30 बजे से शुरू होकर 11.30 बजे सम्पन्न हुई। परीक्षा की शुचित को बनाए रखने के लिए सभी केद्रों पर प्रशासनिक अफसर दौड़ लगाते रहे। इसके लिए सात स्टैटिक मजिस्ट्रेट, दो सेक्टर मजिस्ट्रेट व सात केंद्र पर्यवेक्षक तैनात किए गए थे। अब आगामी सात व आठ अगस्त को टीजीटी की परीक्षा आयोजित की जाएगी। उधर परीक्षा देकर निकले विद्यार्थियों ने बताया कि प्रश्नपत्र के सवाल काफी आसान थे, ऐसे में मेरिट अधिक जाएगी और अभ्यर्थियों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ जाएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.