UP Board Schools Will Reopen: कक्षा नौ से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने की कवायद, अभिभावकों से मांगा गया सहमति पत्र

UP Board Schools Will Reopen यूपी बोर्ड ने कक्षा नौ से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने की कवायद शुरू कर दी है। बोर्ड के सचिव ने सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों को पत्र जारी कर अभिभावकों से सहमति पत्र लेकर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:05 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 08:56 AM (IST)
UP Board Schools Will Reopen: कक्षा नौ से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने की कवायद, अभिभावकों से मांगा गया सहमति पत्र
यूपी बोर्ड कक्षा नौ से बारहवीं तक के स्कूलों को खोलने की तैयारी कर रहा है। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जेएनएन। UP Board Schools Will Reopen: कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होते ही नौ से 12वीं तक के माध्यमिक स्कूलों को खोलने की कवायद शुरू हो गई है। यूपी बोर्ड के सचिव ने सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों को पत्र जारी कर अभिभावकों से सहमति पत्र लेकर तय प्रारूप पर 23 जून को शाम चार बजे तक सूचना उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। अभिभावकों की सहमति मिलने के बाद स्‍कूलों को कोव‍िड प्रोटोकाल के अनुसार खोला जाएगा। बोर्ड के आदेश के क्रम में स्कूलों ने अभिभावकों से सहमति पत्र लेना शुरू कर दिया है।

मार्च से ही बंद हैं स्कूल

कोरोना के कारण मार्च से ही स्कूल बंद चल रहे हैं। बोर्ड परीक्षाएं भी रद्द हो चुकी हैं। छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो इसलिए वर्तमान में स्कूलों में आनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। शिक्षक वाट्सएप ग्रुपों के जरिए विद्यार्थियों को पढ़ा रहे हैं। हालांकि शासन की सख्ती के बाद भी जिले के 50 फीसद से अधिक विद्यार्थी अभी तक आनलाइन पढ़ाई से नहीं जुड़ सके हैं। कमोवेश यही स्थित अन्य जनपदों की भी है। इसी को देखते हुए बोर्ड ने कक्षा नौ से बारह के स्कूलों को खोल आफलाइन पढ़ाई कराने की दिशा में पहल शुरू कर दी है। जिससे कोराेनाकाल में बाधित हुई शैक्षिक गतिविधियां एक बार फिर से पटरी पर लौट सके।

जनपद में स्कूल

कुल स्कूलों की संख्या: 479

राजकीय स्कूल: 20

एडेड स्कूल: 117

वित्तविहीन स्कूल: 342

विद्यार्थियों की संख्या: 270865

(कक्षा 9 से 12)

बोर्ड को देनी होगी यह सूचना

बोर्ड ने स्कूल खोलने को लेकर तय प्रारूप पर जो सूचनाएं मांगी है उनमें कुल विद्यालयों की संख्या के साथ-साथ कक्षा नौ से 12 तक के कक्षावार अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की संख्या तथा स्कूल खोले जाने को लेकर मिले सहमति पत्र आदि शामिल हैं।

प्रधानाचार्यों को कक्षा नौ से 12 तक के स्कूलाें को खाेलने को लेकर अभिभावकों से सहमति पत्र प्राप्त कर उपलब्ध कराने का निर्देश दे दिया गया है। ताकि उसे समय से बोर्ड को प्रेषित की जा सके। - योगेंद्र नाथ सिंह, संयुक्त शिक्षा निदेशक, गोरखपुर मंडल।

chat bot
आपका साथी