UP Board: प्री-बोर्ड व वार्षिक परीक्षा के अंकों के औसत के आधार पर तैयार होगा हाईस्कूल व इंटर का परीक्षाफल

UP Board Result माध्यमिक शिक्षा विभाग को अधिकांश प्रधानाचार्यों ने कक्षा नौ के 30 व दस के सत्तर फीसद अंकों के औसत के आधार पर परीक्षाफल तैयार करने के सुझाव दिए हैं। इसके अलावा इंप्रूवमेंट परीक्षा शहर के राजकीय या एडेड विद्यालयों में कराई जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 08:02 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 08:21 AM (IST)
UP Board: प्री-बोर्ड व वार्षिक परीक्षा के अंकों के औसत के आधार पर तैयार होगा हाईस्कूल व इंटर का परीक्षाफल
यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों को प्रोन्नत करने का फार्मूला प्रधानाचार्य व अभिभावकों के सुझाव के आधार पर तैयार होगा।

गोरखपुर, जेएनएन। UP Board Result यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर के विद्यार्थियों को प्रोन्नत करने का फार्मूला प्रधानाचार्य व अभिभावकों के सुझाव के आधार पर तैयार होगा। अधिकांश प्रधानाचार्यों ने कक्षा नौ के 30 व दस के सत्तर फीसद अंकों के औसत के आधार पर परीक्षाफल तैयार करने के सुझाव दिए हैं। प्रधानाचार्यों व पीटीए अध्यक्षों से इस संबंध में सुझाव मांगे गए थे। सुझाव मिलने के बाद बोर्ड इस पर गंभीरता से विचार कर रहा है। उम्मीद की जा रही है कि इसी सुझाव के आधार पर परीक्षफल तैयार किया जाएगा।

इंप्रूवमेंट परीक्षा देने की व्यवस्था भी होगी

प्रधानाचार्यों व पीटीए अध्यक्षों की टीम ने यह भी कहा है कि यदि छात्र असंतुष्ट है तो इंप्रूवमेंट परीक्षा देने की व्यवस्था की जाए। इंप्रूवमेंट परीक्षा शहर के राजकीय या एडेड विद्यालयों में कराई जाए। इसके लिए परीक्षार्थियों को दो विषय ही विकल्प के रूप में दिए जाए और प्राप्तांक के आधार परीक्षाफल घोषित की जाए।

स्कूलों के प्रधानाचार्यों व पीटीए अध्यक्षों से मांगे गए थे सुझाव

बगैर परीक्षा पूर्व कक्षाओं के अंकों के आधार पर छात्रों का परिणाम घोषित किया जाएगा। किस पैटर्न पर अंक दिया जाना है। इसे लेकर अलग-अलग जिलों के स्कूलों के तीन प्रधानाचार्यों व पीटीए अध्यक्षों से सुझाव भी मांगे थे। प्रधानाचार्यों में राजकीय, एडेड व वित्तविहीन स्कूलों के एक-एक प्रधानाचार्य तथा पीटीए के अध्यक्षों समेत पूरे प्रदेश से 586 सुझाव मांगें गए थे। इन्हीं सुझावों के आधार पर मंथन कर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

आनलाइन बैठक में भी हो चुकी है चर्चा

हाईस्कूल व इंटर के विद्यार्थियों को प्रमोट करने को लेकर सोमवार को माध्यमिक शिक्षा विभाग ने शिक्षकों व अभिभावकों के साथ आनलाइन बैठक की थी। अपर मुख्य सचिव अराधना शुक्ला की अध्यक्षता में हुई वीडियो कांफ्रेसिंग में सभी जनपदों के डीआइओएस भी शामिल रहे।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने प्रत्येक जनपदों से तीन-तीन प्रधानाचार्यों व अभिभावकों से प्रोन्नत करने को लेकर उनके सुझाव मांगे थे। उनके सुझाव उनसे लेकर परिषद को भेज दिए गए हैं। इसी आधार पर बोर्ड प्रोन्नत करने को लेकर अंतिम निर्णय लेगा। - ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआइओएस।

chat bot
आपका साथी