UP Board: चौथी बार बढ़ी परीक्षा फार्म की तिथि, 15 नवंबर तक पंजीकरण करा सकेंगे छात्र

शासन ने यूपी बोर्ड की वर्ष 2020 के हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाओं के लिए फार्म भरने की तिथि एक बार फिर बढ़ा दी है। वर्ष 2021 की अंक सुधार परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों को छोड़ इसी वर्ष के प्रोन्नत पंजीकृत परीक्षार्थी 15 दिसंबर तक फार्म भर सकेंगे।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 12:40 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 03:48 PM (IST)
UP Board: चौथी बार बढ़ी परीक्षा फार्म की तिथि, 15 नवंबर तक पंजीकरण करा सकेंगे छात्र
चौथी बार बढ़ी परीक्षा फार्म की तिथि। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। शासन ने यूपी बोर्ड की वर्ष 2020 के हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाओं के लिए फार्म भरने की तिथि एक बार फिर बढ़ा दी है। अब वर्ष 2021 की अंक सुधार परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों को छोड़ इसी वर्ष के प्रोन्नत पंजीकृत परीक्षार्थी 15 दिसंबर तक फार्म भर सकेंगे। बोर्ड विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए चौथी बार तिथि बढ़ाई है। इसके पहले बोर्ड तीन बार तिथि बढ़ा चुका है। तीसरी बार फार्म भरने की अंतिम तिथि 20 नवंबर निर्धारित थी।

शासन ने छात्रों से आनलाइन फार्म भराने का दिया निर्देश

शासन ने जारी निर्देश में प्रधानाचार्यों को नवीन संशोधित तिथि के अनुसार 10वीं व 12वीं कक्षा के परीक्षा फार्म आनलाइन भरवाएं जाने को कहा है। साथ ही फार्म भरे जाते समय कोविड गाइड लाइन का अनिवार्य रूप से पालन कराने को कहा है।

बढाई गई कक्षा नौ और 11 के छात्रों की पंजीकरण तिथि

शासन ने बोर्ड परीक्षा फार्म भरने की तारीख बढ़ाने के साथ कक्षा ही बोर्ड नौ और कक्षा 11 में प्रवेश के लिए छात्र-छात्राओं के अग्रिम पंजीकरण की तारीख भी बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दी है। बढ़ी तिथि के मुताबिक छात्र-छात्राओं के प्रवेश सुनिश्चित कराने के प्रदेश भर के माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को दिए गए हैं।

निश्शुल्क परीक्षा में शामिल होंगे छात्र

वर्ष 2021 की कक्षा 10वीं व 12वीं की मुख्य परीक्षा में पंजीकृत छात्र-छात्राओं के आवेदन निश्शुल्क लिए जाएंगे। इन दोनों कक्षाओं की अंक सुधार परीक्षा के अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों से भी कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। अंक सुधार परीक्षा के उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को वर्ष 2022 की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अवसर नहीं दिया जाएगा।

फार्म भर सकते हैं छूटे छात्र

डीआइओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने बताया कि शासन ने छात्रहित में एक बार फिर परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ा दी है। ऐसे जो विद्यार्थी किन्हीं कारणवश अभी तक फार्म नहीं भर सके थे वह पुन: फार्म भर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी