UP: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा- नए कृषि कानून पर किसानों को गुमराह कर रहा विपक्ष Gorakhpur News

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा है कि नए कृषि कानून पर विपक्षी दल किसानों को गुमराह कर उन्हें भड़का रहे हैं। विपक्षी नेता इस कानून के विरोध में जो दलीलें दे रहे हैं वह तथ्यहीन झूठ और कल्पनाओं पर आधारित है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 01:55 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 07:39 PM (IST)
UP: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा- नए कृषि कानून पर किसानों को गुमराह कर रहा विपक्ष Gorakhpur News
UP के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा है कि नया कृषि कानून केंद्र सरकार का साहसिक और ऐतिहासिक कदम है। इससे किसानों के जीवन स्तर में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा। इससे उनका जीवन स्तर बेहतर होगा। विपक्षी दल किसानों को गुमराह कर उन्हें भड़का रहे हैं। विपक्षी नेता इस कानून के विरोध में जो दलीलें दे रहे हैं, वह तथ्यहीन, झूठ और कल्पनाओं पर आधारित है।

एनेक्सी भवन में गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि अपने शासनकाल में कांग्रेस सरकार ने किसानों की खुशहाली के लिए कभी कुछ नहीं किया। जिसकी वजह से किसान गरीब होता चला गया और आत्महत्या करने के लिए मजबूर होता रहा। यूपीए के 10 साल के शासन में सिर्फ महाराष्ट्र में 68 हजार किसानों को आत्महत्या करना पड़ा। केंद्र सरकार ने नया कृषि कानून बनाकर किसानों को बेडिय़ों से मुक्त कर दिया है। उन्हें अब अपनी उपज सिर्फ मंडी में ही बेचने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। यह कानून उन्हें बड़ा बाजार उपलब्ध कराएगा। अब किसान अपनी उपज देश में कहीं भी बेच सकेगा। अपनी उपज के मूल्य को लेकर सौदेबाजी कर सकेगा और अधिक लाभ अर्जित कर सकेगा।

उपज की बड़े पैमाने पर ब्राडिंग होगी

विपक्षी दल यह अफवाह फैला रहे हैं कि किसान का खेत पूंजीपतियों का हो जाएगा। जबकि नए कानून में इस बात का स्पष्ट तौर पर उल्लेख किया गया है कि करार जमीन का नहीं उपज का होगा। किसान जिस चीज की खेती करना चाहेगा, उसकी खेती कर सकेगा। खेती में तकनीक का प्रयोग बढ़ेगा। अच्छे बीज उपलब्ध होंगे। उपज की बड़े पैमाने पर ब्राडिंग होगी। इससे निर्यात बढ़ेगा। जिसका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा।

कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि 2019 के चुनाव में कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में मंडी अधिनियम में संशोधन का वादा किया था। केंद्र सरकार ने इसमें बदलाव कर दिया तो अब वही पार्टी उसके सहयोगी दल इसका विरोध कर रही है और किसानों को गुमराह करने का काम कर रहे हैं। हमारी सरकार किसानों की भलाई के लिए सदैव काम करती रही है। किसान सम्मान निधि इसका उदाहरण है।

विवादित ढांचा ढहाए जाने के फैसले पर जताई प्रसन्नता

कृषि मंत्री ने पत्रकारों से बातचीत की शुरुआत अयोध्या के विवादित ढांचा ढहाए जाने के मामले में पिछले दिनों आए कोर्ट के फैसले पर प्रसन्नता जताने से की और सभी को बधाई दी। उन्होंने इस फैसले के लिए न्यायपालिका के प्रति भी आभार जताया।

chat bot
आपका साथी