केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल बोलीं, विधानसभा चुनाव में पिछड़े व वंचित वर्ग की होगी अहम भूमिका

पिछड़ों-वंचितों के मसीहा पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय वीपी सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने बस्ती से 2022 विधानसभा चुनाव के लिए हुंकार भरा। कहा कि बस्ती मंडल में पुन परचम लहराना है।

Navneet Prakash TripathiSat, 27 Nov 2021 05:40 PM (IST)
बस्‍ती में कार्यकर्ताओंं को संबोधित करती केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पिछड़ों-वंचितों के मसीहा पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय वीपी सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने बस्ती से 2022 विधानसभा चुनाव के लिए हुंकार भरा। उन्‍होंने कार्यकर्ताओं से उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पूरी तरह से कमरकस कर उतरने का आह्वान किया। कहा कि 2022 में हमें बस्ती मंडल में अपना दल (एस) का पुन: परचम लहराना है।

पिछडों के मसीहा थे पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मंडल कमीशन की सिफारिशों को लागू करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह जी सही मायने में वंचितों-पिछड़ों के मसीहा थें। आज उन्हीं का प्रताप है कि हर जिला-कस्बा में पिछड़े समाज के युवा प्रशासनिक विभाग में नजर आ रहे हैं। आज का दिन हम सभी को उनके त्याग को याद करने की जरूरत है। आज हम सभी को इस पर मंथन करने की जरूरत है कि आखिर आजादी के 40 साल बाद पिछड़ों को आरक्षण क्यों मिला और किसने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कहा कि 2022 के चुनाव में पिछड़ा वर्ग निर्णायक भूमिका निभाएगा। सत्ता की कुंजी पिछड़ों के पास होगी।

पिछडों के हक के लिए संघर्ष करता रहेगा अपना दल

अनुप्रिया पटेल ने कहा कि पार्टी के संस्थापक यशकायी डा. सोनेलाल पटेल जी के विचारों को आत्मसात करने वाली पार्टी अपना दल (एस) निरंतर कमेरों, वंचितों, पिछड़ों, आदिवासी भाइयों के हक-हुकूक के लिए संघर्ष कर रही है। अपना दल (एस) की तरफ से हमने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिलाने के लिए सड़क से लेकर संसद तक प्रमुखता से आवाज उठाया। आप सबकी मेहनत का ही नतीजा है कि आज आयोग को संवैधानिक दर्जा प्राप्त हो चुका है। आज आयोग देश के हर हिस्से में पिछड़ों की समस्याओं की सुनवाई कर रहा है।

अपना दल के संघर्ष से मिला सैनिक स्‍कूलों में आरक्षण

अपना दल (एस) के संघर्ष का ही नतीजा है कि आज सैनिक व केंद्रीय स्कूलों में प्रवेश हेतु पिछड़ा वर्ग के छात्रों को 27 परसेंट आरक्षण मिलना शुरू हुआ है। हम 69 हजार शिक्षक भर्ती में बरती गई अनियमितता मामले में पिछले 4 महीने से ज्यादा समय से धरना दे रहे अन्य पिछड़ा वर्ग व दलित भाइयों को आश्वासन देती हूं कि उन्हें न्याय जरूर मिलेगा। अपना दल (एस) इसके लिए निरंतर आवाज उठा रहा है। आशा है कि इस समस्या का निदान जरूर निकलेगा। पिछड़ों के विकास के लिए हमारी पार्टी अल्पसंख्यक मंत्रालय की तर्ज पर ओबीसी मंत्रालय की मांग भी निरंतर उठा रही है और मुझे आशा है कि पिछड़ों व दलित समाज के विकास को लेकर सदैव चिंतित रहने वाले हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी पिछड़ों के इस ज्वलंत मांग को भी पूरा करेंगे।

डॉक्टर साहब के विचारों को जन-जन तक पहुंचाएं

केंद्रीय मंत्री ने कार्यकर्ताओं से कहा कि आपका मात्र एक ही लक्ष्य होना चाहिए-डॉक्टर साहब के विचारों को जन-जन तक पहुंचाना। आप डाक्टर साहब के विचारों को जन-जन तक पहुंचाइए, सफलता खुद ब खुद आपके कदम चूमेगी। उन्होंने कहा कि चुनाव में बूथ प्रबंधन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। हर बूथ हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हर बूथ पर हमें अपनी टीम खड़ी करनी है। इसे मिशन मोड में लेकर चलिए। हर गांव में जाइए, लोगों से मिलिए, गांव में चौपाल लगाइए, पार्टी की नीतियों से लोगों को अवगत कराइए।

विकास के मुद्दे पर लडा जाएगा विधानसभा का चुनाव

केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने कहा कि यह चुनाव विकास के मुद्दे पर लड़ा जाएगा। हम सभी को इस पर मंथन करने की जरूरत है। हर चौक-चौपाल पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुरू किए गए विकास कार्यों पर चर्चा करने की जरूरत है। हमें इस पर भी मंथन करना है कि पूर्ववर्ती सरकारों ने आपको क्या दिया और आज केंद्र की एनडीए व प्रदेश की भाजपा व अपना दल एस की सरकार आप सभी को क्या दे रही है। युवा सोच व दूरदर्शी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्ग दर्शन में मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के विकास के लिए निरंतर योजनाओं को मूर्तरूप दे रहे हैं। प्रदेश में हवाई अड्‌डा का जाल बुना जा रहा है। देश में सर्वाधिक एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश में विकसित हो रहे हैं। मेडिकल कॉलेज निर्मित हो रहे हैं। पिछले दिनों प्रधानमंत्री ने प्रदेशवासियों को 9 मेडिकल कॉलेजों का बड़ी सौगात दी। आने वाले समय में प्रदेश में 24 मेडिकल कॉलेज होंगे, जो कि देश में सर्वाधिक होंगे। यहां के बच्चों को मेडिकल की पढ़ाई के लिए अन्य राज्यों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत के लिए 64 हजार करोड़ रुपए की मेगा परियोजना का शुभारंभ किया है। इस परियोजना के तहत उत्तर प्रदेश सहित देश भर के सभी पब्लिक हैल्थ लैब को जोड़ा जाएगा। देशभर में 17778 गांव, 11024 शहरी क्षेत्र में वेलनेस सेंटर और 602 जिलों में क्रिटिकल केयर अस्पताल भी बनाए जाएंगे।

कई स्थानों पर स्वागत समारोह

बस्ती आगमन के दौरान कार्यकर्ताओं ने अपने राष्ट्रीय नेता का जगह-जगह फूलों की बारिश कर स्वागत किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष विवेक चौधरी एवं संचालन राष्ट्रीय सचिव राम नयन पटेल ने की। कार्यक्रम के संयोजक विधानसभा अध्यक्ष वेदप्रकाश चौधरी थे। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल के अलावा उत्तर प्रदेश के कारागार राज्य मंत्री जय कुमार सिंह जैकी, प्रदेश अध्यक्ष डॉ.जमुना प्रसाद सरोज, दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री रेखा पटेल, दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री राम लखन पटेल, राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेश पटेल, राष्ट्रीय सचिव राम नयन पटेल, प्रदेश महासचिव झिनकान चौधरी, प्रदेश कोषाध्यक्ष रामसिंह पटेल, प्रदेश महासचिव व्यापार मंच सुखराम पटेल, युवा मंच के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष हेमंत चौधरी, महिला मंच की प्रदेश सचिव शिल्पी द्विवेदी,सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.