केंद्रीय शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सिद्धार्थनगर में 20 करोड की लागत से बने केंद्रीय विद्यालय का किया शुभारंभ

सिद्धार्थनगर में केंद्रीय विद्यालय किराये के भवन में चल रहा था। केंद्र सरकार ने विद्यालय भवन के लिए 20 करोड रुपये आवंटित किया था। इस धनराशि विद्यालय भवन बनकर तैयार होने के बाद केंद्रीय मंत्री ने 23 सितंबर को इसका लोकार्पण किया।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 12:28 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 12:28 PM (IST)
केंद्रीय शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सिद्धार्थनगर में 20 करोड की लागत से बने केंद्रीय विद्यालय का किया शुभारंभ
दीप जलाकर ि‍विद्यालय भवन का लोकार्पण करते केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान व अन्‍य। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री धमेंद्र प्रधान ने 23 सितंबर को सिद्धार्थनगर में केंद्रीय विद्यालय भवन का शुभारंभ किया। इसके पूर्व आचार्य अश्वनी कुमार शुक्ल ने मंत्रोचारण के साथ मंत्री का स्वागत किया। मंत्री ने कहा कि भवन उपलब्ध हाे गया है। नीति आयोग में चयनित इस जनपद के बच्चों को स्थानीय स्तर पर गुणवत्ता युक्त शिक्षा मिल सकेगी। केंद्रीय विद्यालय का भवन 20 करोड़ की लागत से बना है। केंद्र की मोदी सरकार ने जनपद को केंद्रीय विद्यालय के भवन का निर्माण देकर विद्यार्थियों के लिए एक बड़ी सौगात दी है।

किराये के भवन में चल रहा था केंद्रीय विद्यालय

केंद्रीय विद्यालय का अपना भवन नहीं था। ऐसे में यह विद्यालय किराए के मकान में लंबे समय तक चल रहा था। किराये के भवन में सिर्फ कक्षा 10 तक की ही पढ़ाई हो रही थी। केंद्र सरकार ने सिद्धार्थनगर के लोगों को बड़ी सौगात देकर आगे की पढ़ाई का रास्ता खोल दिया है। अब भवन बन जाने से इस विद्यालय में इंटर तक के छात्रों की पढ़ाई हो सकेगी। इस सत्र से केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 11 और 12 की भी कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। विद्यालय और जनपद के अन्य बच्चों को 12वीं तक की पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

टिफिन चेंज कार्यक्रम में भीा शामिल हुए केंद्रीय मंत्री

भवन के शुभारंभ के पश्चात केंद्रीय मंत्री मधुबेनिया पूर्व माध्यमिक विद्यालय में आयोजित टिफिन चेंज कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, बेसिक शिक्षामंत्री सतीश द्विवेदी, सांसद जगदम्बिका पाल, सदर विधायक श्यामधनी राही, विधायक चौधरी अमर सिंह, शिक्षक विधायक ध्रुव कुमार त्रिपाठी, डीएम दीपक मीणा, एसपी डा. यशवीर सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष गोविंद माधव आदि मौजूद रहे।

टिफिन चेंज कार्यक्रम में विभिन्‍न विद्यालयों के 27 छात्रों से आन लाइन जुडकर की बात

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मधुबेनिया पहुंचे। टिफिन कार्यक्रम में जनपद के 27 विद्यालयों के बच्चे आनलाइन जुड़े। नौगढ़ ब्लाक से कम्पोजिट कोड़रा ग्रांट व लमतिहवा, शोहरतगढ़ ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय महदेवा मौलवी, कम्पोजिट चिल्हिया, भनवापुर ब्लाक के कम्पोजिट भरवटिया बाजार, कम्पोजिट हसूड़ी औसानपुर, खेसरहा ब्लाक के कम्पोजिट बनकटवा दो, कम्पोजिट बेलवा लगुनही, उसका बाजार के प्राथमिक विद्यालय भटिया, कम्पोजिट करमा, डुमरियागंज के कम्पोजिट भानपुर रानी, पूर्व माध्यमिक विद्यालय डुमरियागंज, बर्डपुर कम्पोजिट चकइजोत, लोटन से प्राथमिक विद्यालय पननी, कम्पोजिट धधरा, बासी से कम्पोजिट रेहरा, कम्पोजिट जनियाजोत, खुनियांव से कम्पोजिट रूदौलिया, कम्पोजिट जलकरी उर्फ खजुहा, मिठवल से कम्पोजिट समोगरा व जीवा, इटवा से प्राथमिक विद्यालय इटवा प्रथम, कम्पोजिट पचपेड़वा बढ़नी से कम्पोजिट पकडीहवा कला व चम्पापुर, जोगिया से कम्पोजिट बगरा व टड़िया बाजार के बच्चे जुड़े।

chat bot
आपका साथी