इस विश्‍वविद्यालय के स्नातक और परास्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थी किए जाएंगे प्रमोट

शासन के निर्देश के मुताबिक दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने स्नातक व परास्नातक के विद्यार्थियों को प्रमोट करने और स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष की परीक्षाओं का आफलाइन मोड में कराने का निर्णय लिया है। परीक्षाएं 29 जुलाई से 15 अगस्त के बीच होंगी।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 01:10 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 01:10 PM (IST)
इस विश्‍वविद्यालय के स्नातक और परास्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थी किए जाएंगे प्रमोट
गोरखपुर विश्वविद्यालय ds स्नातक व परास्नातक के छात्र किए जाएंगे प्रमोट। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : शासन के निर्देश के मुताबिक दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने स्नातक व परास्नातक के विद्यार्थियों को प्रमोट करने और स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष की परीक्षाओं का आफलाइन मोड में कराने का निर्णय लिया है। परीक्षाएं 29 जुलाई से 15 अगस्त के बीच होंगी। विवि के निर्णय पर परीक्षा समिति ने मुहर लगा दी है।

बहुविकल्‍पीय और लिखित दोनों मोड में होगी परीक्षा

कुलपति प्रो. राजेश सिंह की अध्यक्षता में परीक्षा समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि परास्नातक परीक्षाओं का आयोजन बहुविकल्पीय और लिखित दोनों मोड में होगा जबकि स्नातक की परीक्षा केवल बहुविकल्पीय प्रश्न पर आधारित होगी। बैठक के बाद कुलपति ने बताया कि प्रायोगिक परीक्षा में 50 फीसद अंक बहुविकल्पीय परीक्षा लेकर दिए जाएंगे जबकि 50 फीसद अंक के लिए एसेसमेट प्रोजेक्ट संबंधित विभाग या महाविद्यालय में जमा करना होगा, जिसका मूल्यांकन विवि कराएगा।

एक से दो घंटे के बीच तय किया जाएगा परीक्षाओं का समय

परीक्षाओं का समय एक से दो घंटे के बीच तय किया जाएगा। एलएलबी और बीए-एलएलबी की प्रथम, तृतीय व पंचम सेमेस्टर की परीक्षाओं में बहुविकल्पीय प्रश्न ही पूछे जाएंगे। असाइनमेंट और ट्यूटोरियल की प्रक्रिया पूर्ववत ही रहेगी। शासन से मिले मार्गदर्शन के आधार पर विवि की 14 सदस्यीय समिति ने यह निर्णय लिया है। प्रो. अजय कुमार सिंह के नेतृ़त्व में इस समिति का गठन कुलपति ने किया था। परीक्षा समिति की बैठक में डा. ओंकार नाथ उपाध्याय, डा. अनिल कुमार सिंह, प्रो. नंदिता सिंह, प्रो. एनपी भोक्ता, प्रो. शांतनु रस्तोगी, प्रो. अनुराग द्विवेदी, प्रो. विनय सिंह, प्रो. चंद्रशेखर, कुलसचिव डा. ओमप्रकाश और परीक्षा नियंत्रक डा. अमरेंद्र कुमार सिंह मौजूद रहे।

गोविवि के खिलाड़‍ियों को टिप्स देंगे ओलंपियन अशोक

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय क्रीड़ा परिषद के तत्वावधान में खिलाड़‍ियों के मोटिवेशन के लिए कनेक्टिंग, काउंसिलिंग एंड कंपोजिंग : एनर्जाजिंग स्पोर्ट्स माइंड ड्यूरिंग पेंडेमिक विषय पर विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। जिसमें हाकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के पुत्र एवं अर्जुन अवार्डी ओलंपियन अशोक कुमार का आनलाइन व्याख्यान होगा, विशेष अतिथि के रूप में बीएचयू के डिप्टी डायरेक्टर फिजिकल एजुकेशन डा.आरएन ङ्क्षसह होंगे। विवि क्रीड़ा परिषद के अध्यक्ष प्रो.अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पिछले दो साल से कोविड के कारण खिलाड़‍ियों का अभ्यास प्रभावित रहा है, ऐसे में उनका मनोबल बनाए रखने के लिए काउंसिलिंग की जरूरत है। कार्यक्रम के माध्यम से खिलाड़‍ियों व छात्रों को मोटिवेट किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी