जल जीवन मिशन योजना के तहत नल जल से लैस परिषदीय स्कूलों का होगा सत्यापन

जनपद के 25 फीसद परिषदीय विद्यालयों में पानी की सुवधिा नहीं है। तब जबकि सभी विद्यालयों में नल जल से आच्‍छादित करने के लिए प्रदेश सरकार ने धन अवमुक्‍त किया था। निर्धारित अवधि बीत जाने के बाद भी कार्यदायी संस्‍था अभी तक काम पूरा नहीं हो पाया।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 03:50 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 03:50 PM (IST)
जल जीवन मिशन योजना के तहत नल जल से लैस परिषदीय स्कूलों का होगा सत्यापन
नल जल से लैस परिषदीय स्कूलों का होगा सत्यापन। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवादाता। जल जीवन मिशन के तहत नल जल से आच्छादित जनपद के स्कूलों का सत्यापन किया जाएगा। सौ दिन के इस अभियान के तहत प्रत्येक परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों को नल जल सुविधा से लैस करना था।

25 फीसद विद्यालयों में नहीं है नल जल की सुविधा

विद्यालयों को नल जल की सुविधा से आच्‍छादित‍ि करने के लिए प्रति स्कूल अंतर्गत 46150 रुपये उपलब्ध कराए गए थे। यह कार्य कार्यदायी संस्था यूपीपीसीएल द्वारा कराए जाने थे। निर्धारित अवधि के बीत जाने के बाद भी अभी भी 25 फीसद विद्यालय नल जल सुविधा विहीन हैं, जिसके कारण शासन ने इनका सत्यापन कराने का निर्णय लिया है।

जनपद में हैं 2504 प्राथमिक व उच्‍च प्राथमिक विद्यालय

जनपद में कुल 2504 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं, जाे नल-जल की सुविधा से लैस होने थे। यह कार्य प्रधानाध्यापकों की निगरानी में कराए जाने थे। प्रेरणा एप के माध्यम से प्रधानाध्यापकों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर शासन को यह ज्ञात हुआ है कि अभी भी कई विद्यालय इस सुविधा से आच्छादित नहीं हो सके हैं। शासन ने यह भी हिदायत दी है कि यदि किसी स्कूल में ग्राम पंचायत निधि, नगर निगम, खनिज निधि तथा जल निगम से नल जल के कार्य हो चुके हैं तो वहां पुन: उस कार्य की पुनरावृत्ति न कराई जाए।

कार्य से संतुष्ट न होने पर प्रधानाध्यापक देंगे जानकारी

शासन ने स्पष्ट किया है कि यदि विद्यालय में नल-जल से संबंधित कार्य मानक के अनुरूप नहीं कराया गया है तो और प्रधानाध्यापक कार्य से संतुष्ट नहीं हैं तो वह इसकी जानकारी फोटोग्राफ सहित मेल के जरिए राज्य परियोजना कार्यालय को उपलब्ध कराएं। बीएसए व खंड शिक्षाधिकारी भी इस जानकारी से परियोजना को अवगत करा सकते हैं। ताकि इस संबंध में आगे की कार्रवाई की जा सके।

खंड शिक्षा अधिकारी करेंगे सत्‍यापन

बीएसए आरके सिंह ने बताय कि राज्य परियोजना निदेशक के निर्देश पर नल जल से लैस स्कूलों का सत्यापन कराया जाना है। इसकी जानकारी खंड शिक्षाधिकारियों को दे दी गई है। जल्द से जल्द सत्यापन कराकर रिपोर्ट भेज दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी