Gorakhpur Weather News: मौसम का यू-टर्न, गोरखपुर में बार‍िश शुरू- आसपास के ज‍िलों में भी बदलेगा मौसम

गोरखपुर के मोतीराम अड्डा कुस्मही पीपीगंज जंगल कौड़िया क्षेत्रों बारिश का सिलसिला शुरू भी हो गया है। मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय के मुताबिक बारिश का दायरा बढ़ेगा। 24 घंटे में यह स्थानीय से मंडलीय बारिश में तब्दील हो जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 11:21 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 11:21 AM (IST)
Gorakhpur Weather News: मौसम का यू-टर्न, गोरखपुर में बार‍िश शुरू- आसपास के ज‍िलों में भी बदलेगा मौसम
गोरखपुर के कुछ क्षेत्रों में सोमवार को बार‍िश शुरू हो गई। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बंगाल की खाड़ी में बीते तीन दिन से बने निम्न वायुदाब क्षेत्र का असर पूर्वी उत्तर प्रदेश पर दिखने लगा है। धूप की चमक कम हुई है, उसपर बादलों का वर्चस्व कायम होने लगा है। गोरखपुर के मोतीराम अड्डा, कुस्मही, पीपीगंज, जंगल कौड़िया क्षेत्रों बारिश का सिलसिला शुरू भी हो गया है।

पूरे मंडल में बार‍िश की संभावना

मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय के मुताबिक बारिश का दायरा बढ़ेगा। 24 घंटे में यह स्थानीय से मंडलीय बारिश में तब्दील हो जाएगी। गरज-चमक के साथ रुक-रुक कर तीन दिन होने वाली बारिश वातावरण की गर्मी को भी शांत करेगी।

27-28 जुलाई को रुक-रुक कर पूरे दिन होगी बारिश

मौसम विज्ञानी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तो कुछ पर मध्यम भारी बारिश का उम्मीद जता रहे हैं। 27 और 28 जुलाई को रुक-रुक कर पूरे दिन बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी क्षेत्रों यानी नेपाल के तराई जिलों सिद्धार्थनगर और महराजगंज में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञान के अनुसार इस बारिश से तापमान में गिरावट भी दर्ज की जाएगी। अधिकतम तापमान जो 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, वह गिरकर 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच आ सकता है। न्यूनतम तापमान के 25 डिग्री सेल्सियस तक आने की संभावना है। सोमवार की सुबह यह 28.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

हीट इंडेक्स में आएगी तो कम होगा गर्मी का अहसास

धूप की चमक कम होने से वातावरण में व्याप्त नमी के वाष्पीकृत होने का सिलसिला भी थमेगा। ऐसे में हीट इंडेक्स में कमी आएगी। बारिश की वजह से जो हीट इंडेक्स 40 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, उसके 35 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे लोगों को रिकार्ड तापमान से अधिक की गर्मी का अहसास नहीं होगा। 29 जुलाई के बाद जब धूप का वर्चस्व फिर बढ़ेगा तो एक बार फिर हीट इंडेक्स बढ़ने का पूर्वानुमान मौसम विशेषज्ञ जता रहे हैं।

chat bot
आपका साथी