गोरखपुर को जाम से मुक्त कराने के लिए बनायी जाएगी दो और मल्टीलेवल पार्किंग Gorakhpur News

गोरखपुर को जाम से मुक्त कराने के लिए दो और मल्टीलेवल पार्किंग बनाने की कवायद चल रही है। पहली पार्किंग गोलघर काली मंदिर के सामने स्थित मजार के पीछे की जमीन पर जबकि दूसरी पार्किंग इंदिरा बाल विहार के पास स्थित नजूल की जमीन पर बनायी जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:57 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:57 AM (IST)
गोरखपुर को जाम से मुक्त कराने के लिए बनायी जाएगी दो और मल्टीलेवल पार्किंग Gorakhpur News
गोरखपुर को जाम से मुक्‍त करने के लिए दो मल्‍टीलेबल पार्किंग बनाए जाने की योजना है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर शहर को जाम से मुक्त कराने के लिए दो और मल्टीलेवल पार्किंग बनाने की कवायद चल रही है। पहली पार्किंग गोलघर काली मंदिर के सामने स्थित मजार के पीछे की जमीन पर जबकि दूसरी पार्किंग इंदिरा बाल विहार के पास स्थित नजूल की जमीन पर बनायी जाएगी। नजूल की दोनों जमीन पर जो कब्जा होगा, उसे जल्द हटवाया जाएगा।

पार्किंग के साथ व्यवसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए दुकानों के निर्माण का भी प्रस्ताव

शहर के सबसे प्रमुख बाजार गोलघर में पार्किंग बड़ी समस्या है। इसे देखते हुए जलकल भवन के पीछे एक मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से बनायी जा रही इस पार्किंग का निर्माण जून तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। जुलाई महीने से यहां गाड़ियों की पार्किंग की जा सकेगी। अपर मुख्य सचिव नगर विकास डा. रजनीश दुबे ने इस स्थल का जायजा भी लिया था। यहां टेरिस तक आराम से कार की पार्किंग हो जा रही है। इसी तरह काली मंदिर के सामने एवं बाल विहार के पास भी पार्किंग का निर्माण किया जाएगा, इसका प्रस्ताव जल्द शासन को भेज दिया जाएगा।

स्मार्ट सड़क पर होगी छह पार्किंग

रेलवे बस स्टेशन से बेतियाहाता तक तीन किलोमीटर लंबाई में स्मार्ट सड़क बनाने का प्रस्ताव है। इसके दोनों ओर पैदल चलने के लिए न्यूनतम ढाई मीटर चौड़ा पाथ वे भी बनाया जाएगा। इस मार्ग को जाम से मुक्त रखने के लिए ही हर 50 मीटर पर एक पार्किंग बनाने की योजना है। पहली पार्किंग कार्मल स्कूल के सामने संस्कृति विभाग की जमीन पर प्रस्तावित शहीद स्मारक स्थल के साथ होगी। इसके बाद गोलघर काली मंदिर के सामने दूसरी पार्किंग बनायी जाएगी। तीसरी पार्किंग इंदिरा बाल विहार के पास होगी। जलकल भवन के पास बनी मल्टीलेवल पार्किंग इस सड़क की चौथी पार्किंग होगी। इसके बाद दो अन्य स्थान पार्किंग के लिए चिन्हित किए जाएंगे। इस रूट पर तीन मल्टीलेवल पार्किंग हो जाएगी, शेष को साधारण पार्किंग बनाने की योजना है लेकिन जरूरत पड़ी तो मल्टीलेवल पार्किंग की संख्या को बढ़ाया जा सकता है।

तीन किलोमीटर लंबी स्मार्ट सड़क बनायी जानी है। इस सड़क को जाम से मुक्त रखा जाएगा। इसके लिए हर 500 मीटर पर पार्किंग का निर्माण करेंगे। एक मल्टीलेवल पार्किंग बनकर तैयार है, दो अन्य मल्टीलेवल पार्किंग बनायी जाएगी। इसके अलावा भी पार्किंग स्थल चिन्हित किए जाएंगे। - के. विजयेंद्र पाण्डियन, जिलाधिकारी।

chat bot
आपका साथी